22-03-2020

जैसलमेर - जिला कलक्टर एवं एसपी ने किया शहर भ्रमण, प्रवेश मार्गों पर स्थापित चैक पोस्ट्स को देखा


जैसलमेर, 22 मार्च/कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के ऎहतियाती उपायों के अन्तर्गत आम जन ने रविवार को कारोबार एवं आवागमन बंद रखा तथा सभी स्थानों पर जनता कफ्र्यू का पूरा असर दिखा।

जिला कलक्टर नमित मेहता एवं जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के ऎहतियाती उपायों के अन्तर्गत रविवार को जैसलमेर शहर एवं आस-पास के इलाकों का दौरा किया और सम सामयिक हालातों की जानकारी ली।

जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक के साथ अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई एवं जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड़ तथा अन्य अधिकारी साथ थे।

जिला कलक्टर एवं एसपी ने जैसलमेर शहर में विभिन्न मार्गों का भ्रमण करने के साथ ही जिले में प्रवेश के मार्गों पर जैसलमेर-जोधपुर मार्ग पर चुंगी नाका क्षेत्र तथा जैसलमेर-बाड़मेर रोड पर आकल फांटा पर स्थापित चैक पोस्ट्स को भी देखा तथा वहाँ विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

दोनों अधिकारियों ने चैक पोस्ट को 24 घण्टे जारी रखने तथा आने वाले लोगों की चैकिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड़ को निर्देश दिए कि जैसलमेर-जोधपुर मार्ग पर पोकरण के पास लंवा तथा जैसलमेर-बीकानेर मार्ग पर रामदेवरा क्षेत्र में चैकपोस्ट पर 24 घण्टे पूरी निगरानी रखी जाए तथा 31 मार्च तक परिवहन सेवाओं पर प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए।

---000---

जैसलमेर जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी,

विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए 14 प्रभारी अधिकारी एवं सह प्रभारी नियुक्त,

जिला कलक्टर नमित मेहता ने जारी किया आदेश

जैसलमेर, 22 मार्च/जैसलमेर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। जिला कलक्टर नमित मेहता ने इन गतिविधियों से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारी एवं सह प्रभारी नियुक्त किए हैं।

आदेश के अनुसार जिले में क्वारन्टाईम सुविधाएं सुनिश्चित करने, समस्त पर्यटन स्थलों, ऎतिहासिक स्मारकों, संग्रहालयों, खेल मैदानों, स्पॉ, स्वीमिंग पुल, किले एवं उद्यानों को बंद रखवाना सुनिश्चित करने के कार्यों के लिए नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव को प्रभारी अधिकारी तथा नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय को सहप्रभारी बनाया गया है।

जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में डोर टू डोर सर्वे सुनिश्चित करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस रोकथाम के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश को प्रभारी अधिकारी तथा संबंधित पंचायत समिति के विकास अधिकारी को सह प्रभारी बनाया गया है।

जिले के सभी अस्पतालों मेंं चिकित्सक, दवाइयां  एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने, मेडिकल स्टोर्स का समय-समय पर निरीक्षण करने, आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा मॉस्क एवं सेनेटाईजर की कालाबाजारी रोकने के लिए उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार प्रभारी अधिकारी तथा उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. एम.डी. सोनी व औषधि निरीक्षक को सह प्रभारी बनाया गया है।

इसी प्रकार समस्त विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने, सी फॉर्म का मिलान करने, देशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने, होटलों का निरीक्षण व पर्यटकों से संबंधित अन्य दिशा-निर्देशों की पालना कराने के लिए सहायक निदेशक (लोक सेवाएँ) भारत भूषण गोयल को प्रभारी अधिकारी तथा उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ. आर.पी. गर्ग को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है।

जिले में आवश्यक खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने, कालाबाजारी को रोकने, रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने की सुविधा पर कड़ाई से प्रतिबंध सुनिश्चित करने व सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला रसद अधिकारी भागुराम महला को प्रभारी अधिकारी एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य निरीक्षक फूलसिंह बाजिया को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है।

जिले में समस्त विद्यालयों के अध्यापकों द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार करने तथा सरकार के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व्यास को प्रभारी अधिकारी तथा जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है।

जिले के समस्त क्लब और बार को बंद रखवाने के साथ ही सरकार के निर्देशों की पालना सुनिश्चित कराने के लिए जिला आबकारी अधिकारी को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार समस्त प्रभारी अधिकारियों से कोरोना वायरस संबंधित सूचनाओं के संकलन एवं प्रस्तुतिकरण के लिए सूचना प्रौद्योगिकी कार्यालय के मनोज विश्नोई को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

---000---