21-05-2020 Thursday

कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार जरूरी,

21 May, 2020
कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार जरूरी,

कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार जरूरी,

जैसलमेर पहुंचने वाले हर प्रवासी तक पहुंचे संदेश,

जैसलमेर प्रवेश स्थलों पर लगेंगे होर्डिंग्स, बड़े कस्बों में बेनर

जैसलमेर, 21 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना संक्रमण से बचाव तथा इससे संबंधित उपायों के बारे में जन-जन को अवगत कराने के लिए व्यापक लोक जागरण पर जोर दिया है और कहा है कि जैसलमेर की सीमा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक प्रवासी को कोरोना से सुरक्षा के उपायों के बारे में अवगत कराया जाए। जिला कलक्टर ने गुरुवार को अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए।

इन अधिकारियों ने दी जानकारी

बैठक में कोविड के जिला नोडल अधिकारी, अतिरिक्त आयुक्त (उप निवेशन) दुर्गेश बिस्सा, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, तहसीलदार विकास भाटी, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व्यास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी(स्वास्थ्य) डॉ. एमडी सोनी एवं खण्ड मुख्य चिकित्सा  अधिकारी डॉ. लालचन्द देवन्दा, जिला औषधि नियंत्रक सहित राजेश मीणा, प्रोग्रामर (सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार) मनोज विश्नोई, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला आदि अधिकारी उपस्थित थे। इन सभी अधिकारियों ने सौंपे गए दायित्वों की अनुपालना से अवगत कराते हुए क्षेत्र की स्थितियों पर फीडबेक दिया।

चित्रात्मक संदेशों से दिया जाए संदेश

जिला कलक्टर ने कहा कि जैसलमेर में प्रवेश करने वाले हरेक व्यक्ति को चैक पोस्ट पर प्रवेश करते समय ही कोरोना से बचाव के उपायों बारे में हैण्डबिल दिया जाए। इसी तरह अन्य जरूरी क्षेत्रों में भी प्रचार किया जाए। इसके साथ ही हर चैक पोस्ट पर प्रवेश स्थल पर कोरोना संक्रमण से बचने के उपायों व सावधानियों केे बारे में चित्रात्मक संदेश देने वाले होर्डिंग्स लगाए जाएं। शहरों और बड़े कस्बों में इसी तरह का संदेश देने वाले बैनर लगाए जाएं ताकि इनके माध्यम से सभी को इस महामारी से बचने के उपायों की जानकारी का निरन्तर स्मरण होता रहे। इन होर्डिंग्स-बेनर्स में नियंत्रण कक्षों के फोन नम्बर भी अंकित किए जाएं।

लोक स्वास्थ्य रक्षा एवं असहायों को सहायता के निर्देश

जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों से कहा कि प्रतिषिद्ध क्षेत्र घोषित इलाकों में सम्पूर्ण सर्वे के साथ ही सेंपलिंग की गतिविधियों को रफ्तार दी जाए। जिला कलक्टर ने सरकार के नवीनतम निर्देशों के अनुसार जरूरतमन्दों को राहत के लिए खाद्य सुरक्षा सर्वे कार्य को योजनाबद्ध रूप से जल्द पूर्ण कर लिए जाने के लिए निर्देश दिए।

क्वारंटाईन गतिविधियों का सघन निरीक्षण करें

जिला कलक्टर ने होम संस्थागत क्वारंटाईन गतिविधियों के व्यापक एवं सघन निरीक्षण तथा संस्थागत क्वारंटाईन से संबंधित प्रबन्धों को समय पर पूर्ण बेहतरी के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। कोविड केयर सेंटर्स की कार्यवाही के प्रति भी गंभीरता से कार्य करने को कहा गया।

लोक कल्याणकारी योजनाओं से करें लाभान्वित

जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागीय गतिविधियों, योजनाओं और कार्यक्रमों में लक्ष्य प्राप्ति के लिए समन्वित एवं आनुपातिक प्रयासों को गति देने, लोक स्वास्थ्य सेवाओं, ऑनलाईन शिक्षण, महानरेगा में रोजगार, असहाय श्रमिकों को खाद्यान्न सहायता की व्यवस्था, टिड्डी नियंत्रण उपायों के प्रति हर स्तर पद सचेत एवं सतर्क रहने आदि के निर्देश दिए।

---000---

जैसलमेर जिले का ओढ़ाणिया हाई रिस्क जोन होने से प्रतिषिद्ध क्षेत्र (प्रोहिबिटेड एरिया) घोषित,

जिला कलक्टर नमित मेहता ने जारी किए आदेश

जैसलमेर, 21 मई/जिला कलक्टर एवं जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अध्यक्ष नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा 30 व 34 तथा राजस्थान एपीडेमिक डिजीज एक्ट 1957 की धारा 2 के तहत जैसलमेर जिले के ग्राम ओढ़ाणिया  (ग्राम पंचायत ओढ़ाणिया) जिसमें ओढ़ाणिया कस्बा भी शामिल है, के क्षेत्र को हाई रिस्क जोन होने से प्रतिषिद्ध क्षेत्र (प्रोहिबिटेड एरिया) घोषित कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि इस क्षेत्र में समस्त निवासी आवश्यक रूप से अपने घर पर ही रहेंगे व किसी भी प्रकार के गैर अनुमत कारण से बाहर विचरण नहीं करेंगे। कोई भी व्यक्ति बिना उपखण्ड अधिकारी की अनुमति के ना तो बाहर से इस क्षेत्र में आ सकेगा व ना ही इस क्षेत्र से बाहर जा सकेगा। केवल चिकित्साकर्मी, पुलिसकर्मी, एम्बुलेंस व अन्य व्यक्ति जो राज्यादेश की पालना में वहां जाने के लिए अनुमत हैं, के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति के आवागमन पर पूर्ण पाबंदी रहेगी।

गृह विभाग के आदेश के तहत अनुमत गतिविधियांं विशेष परिस्थितियों में बाद अनुमति ही संचालित की जा सकेंगी। ऎसी अनुमति केवल अपरिहार्य होने पर ही दी जा सकेगी। पुलिस अधीक्षक, जैसलमेर हाई रिस्क प्रतिषिद्ध क्षेत्र में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने की कार्यवाही करेंगे।

उपखण्ड अधिकारी पोकरण समस्त प्रतिषिद्ध क्षेत्र की मेडिकल स्क्रीनिंग, आवश्यक वस्तु आपूर्ति, क्वारेन्टाइन के पर्यवेक्षण के साथ प्रतिषिद्ध क्षेत्र में आवश्यक व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। इन क्षेत्रों के अतिरिक्त अन्यत्र क्षेत्र में पूर्व में जारी आदेश प्रवृत्त रहेंगे।

---000---

जैसलमेर - श्रमिक स्पेशल बस से संबंधित कार्यों के लिए समिति का गठन,

जिला कलक्टर ने जारी किए आदेश

जैसलमेर, 21 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता ने श्रमिक स्पेशल बस के संबंध में जिले में कार्यवाही के लिए जिलास्तरीय समिति का गठन किया है। इस बारे में जारी आदेश के अनुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर इसके नोडल अधिकारी बनाए गए हैं जबकि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी, रोडवेज डिपो के मुख्य आगार प्रबन्धक, समस्त उपखण्ड अधिकारी, नगर परिषद आयुक्त तथा जिला सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के प्रोग्रामर मनोज विश्नोई इस समिति में सदस्य नियुक्त किए गए हैं।

यह समिति केन्द्र एवं राज्य सरकार के गृह मंत्रालयों द्वारा प्रदत्त निर्देशों की पालना करते हुए श्रमिक स्पेशल बस के परिचालन की व्यवस्थाओं को मूर्त रूप देगी।

---000---

रिन्यू पॉवर प्राईवेट लिमिटेड ने 8.50 लाख की धनराशि के 2 हजार 576 राशन किट भेंट किए

जैसलमेर, 21 मई/असहायों एवं जरूरतमन्दों के लिए रिन्यू पॉवर लिमिटेड के चैयरमेन सुमंत सिन्हा एवं चीफ सीएआर वैशाली सिन्हा ने अपनी कंपनी प्रतिनिधि रामचन्द्र सारण एवं सुमित द्विवेदी के माध्यम से 8 लाख 50 हजार की लागत से सूखी राशन सामग्री के 2 हजार 576 राशन किट गुरुवार को जिला कलक्टर नमित मेहता को भेंट किए।

इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी भागुराम महला उपस्थित थे। जिला कलक्टर नमित मेहता ने इसके लिए रिन्यू पॉवर प्राईवेट लिमिटेड की सराहना की और आभार व्यक्त किया।

---000---Read More