21-03-2020 Saturday

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं ऎहतियाती उपायों में जैसलमेर आगे ही आगे, नए स्प्रेयर यंत्र खरीद कर किए गए वितरित


जैसलमेर, 21 मार्च/ कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के ऎहतियाती उपायों के मामले में जैसलमेर जिले में युद्धस्तर पर कार्यवाही जारी है और हर क्षेत्र में हर स्तर पर बहुआयामी प्रयास किए जा रहे हैं।

जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देश पर राज्य आपदा मोचन निधि(एसडीआरएफ) से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आवश्यक रसायनों का स्प्रे करने के लिए 20 स्प्रेयर क्रय कर इनका वितरण किया गया।  जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में व्यापक स्तर पर आवश्यकता वाले क्षेत्रों में स्प्रेयर से स्प्रे किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

---000---

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के ऎहतियाती

उपायों में स्वयं सहायता समूह भी निभा रहे हैं भागीदारी

जैसलमेर, 21 मार्च/कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के ऎहतियाती उपायों के माध्यम से शहरवासियों की सेहत सुरक्षित करने के मामले में स्वयं सहायता समूह  भी पीछे नहीं हैं।

जैसलमेर नगर परिषद द्वारा संचालित राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों द्वारा  निर्मित किए जा रहे फेस मॉस्क का वितरण शहर में किया जा रहा है। गोपा चौक एवं अन्य स्थलों पर जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाश व्यास एवं मिशन के जिला प्रबन्धक जिला प्रबन्धक ललित लोढ़ा एवं अन्य प्रतिनिधियों ने शहरवासियों को फेस मॉस्क का वितरण किया।

---000---

 

 

कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए जैसलमेर में अभियान जारी,

जैसलमेर शहर में 7 टीमों ने किया 26 होटलों का आकस्मिक निरीक्षण

जैसलमेर, 21 मार्च/कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए जैसलमेर जिला प्रशासन और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित तमाम जरूरी महकमों द्वारा जारी कार्यवाही जारी है।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों की 7 टीमों ने जैसलमेर शहर में संचालित 26 होटलों और गेस्ट हाउसेज का शुक्रवार को आकस्मिक निरीक्षण किया और कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उपायों के बारे में जारी एडवाइजरी की अनुपालना के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने बताया कि इन सात टीमों में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव,  सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, तहसीलदार विकास मोहन भाटी, जैसलमेर पंचायत समिति विकास अधिकारी हीराराम कलबी, सम पंचायत समिति के विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई एवं जिला रसद अधिकारी  भागूराम महला आदि के नेतृत्व में  गठित निरीक्षण दलों ने शहर की 26 होटलों व गेस्ट हाउसेज का आकस्मिक निरीक्षण किया।

इन टीमों ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए जारी निर्देशों की अनुपालना के बारे में विस्तार से जांच की और निर्देश दिए कि एडवाईजरी की पूरी-पूरी पालना सुनिश्चित की जाए। निरीक्षण के दौरान यह चेतावनी भी दी गई कि निर्देशों की अवहेलना पाए जाने पर गेस्ट हाउसेज व होटलों को सीज करने की कार्यवाही अमल में लाए जाने के साथ ही कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

अब हर स्तर पर होगी ठोस कार्यवाही

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि इनकी जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित कराने के लिए आकस्मिक जांच चल रही है। सभी संस्थाओं, गेस्ट हाउस एवं होटलों आदि को निर्देशित किया गया है कि कोरोना संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए ऎहतियाती उपायों और एडवाइजरी की पूरी-पूरी पालना सुनिश्चित कराना प्रशासन की प्राथमिकता में है और इसके लिए हरसंभव कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में गेस्ट हाउसेस एवं होटलों आदि के आकस्मिक निरीक्षण के दौर निरन्तर जारी रहेंगे और जहाँ कहीं कोई कमी पाई जाएगी, ठोस कानूनी कार्यवाही की जाएगी और किसी को बख्शा नहीं जाएगा। अनियमितता पाए जाने पर इन्हें सीज कर दिया  जाएगा।

इन गेस्ट हाउस और होटलों वालों को निर्देशित किया गया है कि स्वच्छता प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिया जाए, रोजाना एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइड मिश्रित रसायन का पोंचा समय-समय पर लगवाया जाए, होटल में आने वाले विदेशी पर्यटकों से सी फार्म व सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म अनिवार्य रूप से भरवाए जाएं, हैण्ड सेनेटाईजर और मॉस्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाए, होटल संचालकों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना नहीं करने तथा अव्यवस्थाएं पाए जाने व अनियमितता या लापरवाही पायी जाने पर उन्हें सीज करने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिला प्रशासन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाईजरी की अक्षरशः पालना कराने के प्रति सजग है और इस दिशा में पूरी गंभीरता बरती जा रही है।

---000---

जैसलमेर में अधिकारियों की टीमों ने किया शहर भ्रमण,

शहरवासियों को किया जागरुक, कहा - बचाव के सारे उपायों के प्रति बरतें गंभीरता,

जिला कलक्टर एवं एसपी ने भी किया शहर भ्रमण

जैसलमेर, 21 मार्च/जैसलमेर शहर में आम जन को कोरोना वायरस से बचाव के ऎहतियाती उपायों के बारे में जागरुक करने तथा सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी का पूरा-पूरा परिपालन सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन की पहल पर प्रशासन, पुलिस एवं विभागीय अधिकारियों की टीमों द्वारा शनिवार शाम शहर भर में प्रमुख मार्गों पर पैदल भ्रमण किया गया। इस दौरान माईक द्वारा भी लोगों को कोरोना वायरस से बचने के बारे में बताया गया तथा भीड़ भाड़ से बचकर घरों में रहने तथा बचाव के लिए फेस मॉस्क, सेनेटाईजर का उपयोग करने, बार-बार पानी से हाथ धोने आदि के बारे में बताया गया। कोरोना संक्रमण से जुड़े पेम्पलेट्स भी वितरित किए गए।

जिला कलक्टर नमित मेहता एवं जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल तथा तहसीलदार विकास मोहन भाटी के साथ हनुमान चौराहा, गांधी चौक, सदर बाजार, भाटिया मार्केट और गोपा चौक होकर सोनार दुर्ग स्थित दशहरा चौक तक भ्रमण किया।

इस दौरान रास्ते भर लोगों व दुकानदारों आदि को समझाईश की गई तथा कोरोना वायरस से बचाव के उपायों को अपनाने के लिए कहा गया।

इसी प्रकार अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश विश्नोई, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, नगर विकास न्यास सचिव अनुराग भार्गव, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार एवं उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई के नेतृत्व में पुलिस, प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों की टीमों ने शहर के विभिन्न मार्गों पर भ्रमण कर लोक चेतना जगाई और व्यापक जागरण किया।

---000---

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के उपायों पर लगातार हो रही समीक्षा,

जिला कलक्टर ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक,

हर समय मुस्तैद रहें और पूरी शक्ति के साथ निभाएं सौंपे गए दायित्व - नमित मेहता

जैसलमेर, 21 मार्च/जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के ऎहतियाती उपायों की समीक्षा तथा आगामी दिनों की रणनीति को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए शनिवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री कक्ष में नोडल अधिकारियों की बैठक ली और हमेशा मुस्तैद रहने के लिए निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने इन सभी नोडल अधिकारियों से कहा कि वे कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए विभिन्न स्तराेंं पर होने वाले प्रयासों की सघन मोनिटरिंग करें और प्रशासन को इनकी वास्तविकता से अवगत कराते हुए बेहतर क्रियान्वयन के लिए त्वरित पर्यवेक्षण भी करें ताकि हर गतिविधि अच्छी तरह हो सके और किसी भी प्रकार का कोई व्यवधान सामने न आए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई ने सभी नोडल अधिकारियों को उनके दायित्वों के बारे में अवगत कराया।

जैसलमेर जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने आम जन से की अपील*

 

- कोरोना वायरस संक्रमण से खुद भी बचें तथा औरों को भी बचाएं।

- सभी प्रकार के निर्देशों की गंभीरता से पालना करें।

- भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

- वैयक्तिक साफ सफाई का ध्यान रखें।  फेस मॉस्क एवं सेनेटाईजर का करें उपयोग।

- 15 दिन का समय है कठोरता से एडवाईजरी के पालन का।

-स्वयं, परिवार, समाज और अपने क्षेत्र को बचाएं कोरोना के संक्रमण से।

- धारा 144 के प्रावधानों का पूरा-पूरा पालन करें।

- न अफवाह फैलाएं, न अफवाहों पर यकीन करें।

- जिला प्रशासन और पूरी सरकारी मशीनरी अथक प्रयासों के साथ जुटी हुई है।

- जैसलमेर पर्यटन केन्द्र हैं जहां 300 से अधिक गेस्ट हाउस और होटलें हैं। इन सभी से अपील है कि अपने यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की सबसे पहले मेडिकल स्क्रीनिंग कराएं, इसके बाद ही करें ठहराने का इंतजाम।

- कोरोना के लक्षणों के बारे में दी जानकारी और कहा कि जब भी संक्रमण की आशंका हो, नजदीकी चिकित्सा सुविधा केन्द्र पर जाकर कराए जांच।

-  प्रशासन पूरी मुस्तैदी से जुटा है लोक स्वास्थ्य रक्षा के प्रयासों में, करें पूरा सहयोग।

-सभी जैसलमेरवासियों की सेहत रक्षा के लिए व्यक्त की शुभकामनाएं।

Video Link :https://youtu.be/rRY6mup2YKM

---000---