20-05-2020 Wednesday

जैसलमेर - कोरोना प्रोटेक्शन रिव्यू मीटिंग,

20 May, 2020
जैसलमेर - कोरोना प्रोटेक्शन रिव्यू मीटिंग,

जैसलमेर - कोरोना प्रोटेक्शन रिव्यू मीटिंग,

जिला कलक्टर नमित मेहता ने की जिले के हालातों की समीक्षा,

भावी रूपरेखा और रणनीति पर किया विचार-विमर्श

जैसलमेर, 20 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता ने जैसलमेर जिले में कोरोना महामारी से बचाव और इसकी प्रभावी रोकथाम के लिए किए जा रहे तमाम उपायों की समीक्षा के लिए बुधवार को जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में महत्वपूर्ण बैठक ली।

जिला कलक्टर ने कोरोना संक्रमितों के ईलाज से लेकर इसके संक्रमण से बचाव व जिले में रोकथाम के लिए किए जा रहे सभी प्रकार के उपायों पर बिन्दुवार चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आगामी रूपरेखा और प्रशासन की भावी रणनीति पर व्यापक मंथन किया गया।

बैठक में कोविड के जिला नोडल अधिकारी,  अतिरिक्त आयुक्त (उप निवेशन) दुर्गेश बिस्सा, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व्यास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, सहित राजेश मीणा, मनोज विश्नोई, भागुराम महला आदि अधिकारी उपस्थित थे।

क्वारंटाईन गतिविधियों को सुदृढ़ स्वरूप दें

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना संक्रमण से बचाव और इससे जुड़े सभी विषयों पर अधिकारियों से जानकारी ली और होम क्वारंटाईन के प्रभावी निरीक्षण, गाइड लाईन के अनुरूप संस्थागत क्वारंटाईन व कोविड केयर सेंटर की तैयारियों व इनसे संबंधित विभिन्न प्रबन्धों, पाक विस्थापितों को आवश्यक खाद्यान्न सामग्री की उपलब्धता, खाद्य सुरक्षा सर्वे आदि के निर्देश दिए।

परिवेश को सैनेटाईज करें, रेण्डम सेम्पल

जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां पोजिटीव केस सामने आएं, उनके आस-पड़ोस के लोगों तथा सम्पर्कितों के रेण्डम सेंपल लेने, उनके तथा पड़ोस के घरों को सैनेटाईज कराने, क्षेत्र में मकानों और बरामदों तथा सार्वजनिक स्थलों पर स्पे्र आदि के प्रति गंभीरता बरती जाए।

अधीनस्थ मशीनरी को सक्रिय करें

जिला कलक्टर ने यह भी कहा कि ब्लॉक स्तरीय मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व अधीनस्थों को सक्रिय किया जाकर उन पर जिम्मेदारियां डाली जाए और उन्हें दफ्तरों में बैठे रहने की बजाय क्षेत्र भ्रमण के लिए पाबन्द किया जाने के साथ ही ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तरीय मशीनरी को और अधिक सक्रियता से काम करने को कहा जाए।

 

लोकस्वास्थ्य सेवाओं में लाएं रफ्तार

जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय योजनाओं में लक्ष्य पूर्ति पर ध्यान दिए जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए और कहा कि क्षय रोग नियंत्रण, इम्यूनाईजेशन, संस्थागत प्रसव आदि पर जोर दिया जाए।

संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता रखें

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में मेडिकल स्क्रीनिंग करने वाली टीमों के लिए तत्काल 100 थर्मल स्कैनर खरीद कर जिले के ग्रामीण क्षेत्रोंं में भिजवाएं। इसके साथ ही सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी आवश्यकता के अनुरूप थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की जाए और टीमों को जाँच कार्य से संबंधित संसाधनों से लैस किया जाए।

इस दौरान नोडल अधिकारी दुर्गश बिस्सा एवं अन्य अधिकारियों ने जिले की सम सामयिक गतिविधियों की जानकारी दी।

---000---

जिला कलक्टर ने अधिकारियों की बैठक ली,

सीएम की वीसी में प्रदत्त निर्देशों की पूरी-पूरी पालना सुनिश्चित करने को कहा

जैसलमेर, 20 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता ने मुख्यमंत्री की वीसी के उपरान्त जैसलमेर वीसी रूम में अधिकारियों से जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए गए उपायों के साथ ही लॉक डाउन -4 से संबंधित विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक मेंं जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू, कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी दुर्गेश बिस्सा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, नगर विकास न्यास के सचिव  अनुराग भार्गव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएँ) भारतभूषण गोयल, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, तहसीलदार विकास भाटी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर, डॉ. एमडी सोनी, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा वीसी में दिए गए निर्देशों की पूरी-पूरी पालना सुनिश्चित करें। जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने भी अधिकारियों को लॉक डाउन-4 को लेकर कानून व्यवस्था की दृष्टि से आवश्यक जानकारी दी।

---000---

सरकारी विभागों के लेटर पेड पर डॉ. भीमराव

अम्बेडकर का भीम लोगो उपयोग किये जाने के निर्देश

जैसलमेर, 20 मई/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले के सभी सम्बन्धित जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने सरकारी विभागों के लेटर पेड पर डॉ. भीमराव अम्बेडकर का भीम लोगो का प्रयोग व मुद्रण पर ध्यान दें।

सहायक निदेशक लोक सेवाएं एवं प्रभारी अधिकारी, सामान्य कलक्ट्रेट जैसलमेर भारत भूषण गोयल ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी विभागीय अधिकारी इसे गंभीरता से लेते हुए उपयोग में लिये जा रहे लेटर पेड पर भीम लोगो का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाना सुनिश्चित करें।

उल्लेखनीय है कि इसको लेकर संविधान दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा, ‘‘भीम‘‘ (भारत इंटीग्रेशन मिशन) की लाँचिंग की गई थी। इसके साथ ही राजकीय पत्राचार करते समय ‘‘भीम लोगो‘‘ उपयोग में लाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किये गये थे लेकिन कई विभागों द्वारा अभी तक भी भीम लोगो उपयोग में नहीं लाया जा रहा है। जिसे अत्यन्त गम्भीरता से लिया गया है। ‘‘भीम लोगो‘‘ सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की वेबसाईट  WWW.dipr.rajasthan.gov.in  से डाउनलोड किया जा सकता है।

---000---Read More