16-05-2020 SATURDAY

जैसलमेर - कनोई, सिपला और मावा गांव हाई रिस्क जोन,

जैसलमेर - कनोई, सिपला और मावा गांव  हाई रिस्क जोन,

तीनाें ही गांवों को किया प्रतिषिद्ध क्षेत्र (प्रोहिबिटेड एरिया) घोषित,

जिला कलक्टर नमित मेहता ने जारी किए आदेश

जैसलमेर, 16 मई/जिला कलक्टर एवं जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अध्यक्ष नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा 30 व 34 तथा राजस्थान एपीडेमिक डिजीज एक्ट 1957 की धारा 2 के तहत जैसलमेर तहसील अन्तर्गत ग्राम कनोई (ग्राम पंचायत कनोई) एवं सिपला (ग्राम पंचायत सिपला) तथा पोकरण तहसील अन्तर्गत ग्राम मावा (ग्राम पंचायत रामदेवरा) जिसमें कनोई, सिपला एवं मावा कस्बा भी शामिल है, के क्षेत्र को हाई रिस्क जोन होने से प्रतिषिद्ध क्षेत्र (प्रोहिबिटेड एरिया) घोषित कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि इस क्षेत्र में समस्त निवासी आवश्यक रूप से अपने घर पर ही रहेंगे व किसी भी प्रकार के गैर अनुमत कारण से बाहर विचरण नहीं करेंगे। कोई भी व्यक्ति बिना उपखण्ड अधिकारी की अनुमति के ना तो बाहर से इस क्षेत्र में आ सकेगा व ना ही इस क्षेत्र से बाहर जा सकेगा। केवल चिकित्साकर्मी, पुलिसकर्मी, एम्बुलेंस व अन्य व्यक्ति जो राज्यादेश की पालना में वहां जाने के लिए अनुमत हैं, के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति के आवागमन पर पूर्ण पाबंदी रहेगी।

गृह विभाग के आदेश के तहत अनुमत गतिविधियांं विशेष परिस्थितियों में बाद अनुमति ही संचालित की जा सकेंगी। ऎसी अनुमति केवल अपरिहार्य होने पर ही दी जा सकेगी। पुलिस अधीक्षक, जैसलमेर हाई रिस्क प्रतिषिद्ध क्षेत्र में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने की कार्यवाही करेंगे।

उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर/पोकरण समस्त प्रतिषिद्ध क्षेत्र की मेडिकल स्क्रीनिंग, आवश्यक वस्तु आपूर्ति, क्वारेन्टाइन के पर्यवेक्षण के साथ प्रतिषिद्ध क्षेत्र में आवश्यक व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। इन क्षेत्रों के अतिरिक्त अन्यत्र क्षेत्र में पूर्व में जारी आदेश प्रवृत रहेंगे।

---000---

जैसलमेर - होम क्वारंटीन लोगों के निरीक्षण का व्यापक दौर चला शनिवार को,

पंचायतस्तरीय टीमों और अधिकारियों ने किया निरीक्षण,

संस्थागत क्वारंटीन की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जैसलमेर, 16 मई/ जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशों पर शनिवार को जैसलमेर जिले भर में होम क्वारंटीन लोगों का व्यापक निरीक्षण किया और घर-घर पहुंचकर होम क्वारंटीन निर्देशों की पालना के बारे में औचक निरीक्षण किया गया।

उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों और अन्य अधिकारियों तथा कार्मिकों और पंचायत स्तरीय टीमों ने भीषण गर्मी के बावजूद क्षेत्र में पहुंचकर होम क्वारंटीन लोगों का निरीक्षण किया और निर्देशों की पालना की जांच करते हुए मोनिटरिंग की। शाम को सभी ने निरीक्षण रिपोर्ट से जिला कलक्टर को अवगत कराया।

उपखण्ड अधिकारी रामजस विश्नोई ने क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने सरदारसिंह की ढाणी राउमावि के साथ ही दो घरों में क्वारंटीन सेंटर की जांच की। उन्होंने पन्नासर ग्राम पंचायत के 8 घरों में 11 व्यक्तियों की होम क्वारंटीन जांच की। सभी व्यक्ति घर पर पाए गए। रातड़िया में एक व्यक्ति द्वारा होम क्वारंटाईन का उल्लंघन करने पर संस्थागत क्वारंटाईन कर दिया गया।

---000---

एएसपी राकेश बैरवा ने सिपला और कनोई का दौरा किया, दिए जरूरी निर्देश

जैसलमेर, 16 मई/अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा ने सीओ जैसलमेर तथा संबंधित एसएचओ के साथ शनिवार को सिपला और कनोई का दौरा किया और पुलिस अधिकारियों व कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही होम क्वारंटीन लोगों का भी निरीक्षण किया।

---000---

चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मी जुटे रहे स्क्रीनिंग मेंं

जैसलमेर, 16 मई/ जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भीषण गर्मी के बावजूद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कर्मी लगातार अपने दायित्वों में जुटे हुए हैं। टाडाना में सत्याया की एएनएम निर्मला एवं टीम ने कोरोना स्क्रीनिंग का कार्य किया।

---000---

पोकरण का 35 वां व्यक्ति भी नेगेटिव, अस्पताल से डिस्चार्ज

जैसलमेर, 16 मई। पोकरण में आरंभिक दौर मेें पाए गए 35 पोजिटीव व्यक्तियों में से शेष रहा एक मात्र व्यक्ति भी जोधपुर में उपचार के बाद नेगेटिव आने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। वह भी स्वस्थ होकर पोकरण लौट रहा है। इससे पूर्व  34 जनों की रिपोर्ट पहले ही नेगेटिव आ चुकी थी। एकमात्र बचा हुआ 35 वां व्यक्ति भी आज नेगेटिव हो गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को जैसलमेर की 112 और पोकरण की 49 सेंपल्स की रिपोर्ट भी आ गई हैं और राहत की बात यह है कि ये सभी नेगेटिव हैं। इनमें प्रवासियों व अन्य जनों के रेण्डम सेंपल शामिल हैं, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। 

---000---

कोरोना लॉकडाउन के दौरान पैदल चलने वाले श्रमिकों के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी,

जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों से कहा - अक्षरशः करें पालना

जैसलमेर, 16 मई/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला कलक्टर नमित मेहता ने उपखण्ड मजिस्ट्रेट जैसलमेर, पोकरण,फतेहगढ़ तथा भणियाणा को निर्देशित किया है कि  मुख्यमंत्री के आदेश की पालना में ‘‘कोई भी श्रमिक पैदल न चले‘‘ के सन्दर्भ में अन्तर्राज्यीय श्रमिक/प्रवासी आवागमन के संदर्भ में राज्य स्तर से जारी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करें।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने इस सम्बन्ध में बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग द्वारा हाल ही में रेल, बस तथा ऎयर सब कमेटी की बैठक में संयुक्त चर्चा के बाद लिये गये निर्णय के अनुसरण में यह निर्देश प्रदान किये गये है।

उन्हाेंने बताया कि जिले के यह सम्बन्धित उपखण्ड मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्र में लॉकडाउन 3.0 के केम्प स्थापित करे और उसमें इस श्रमिको के लिए भोजन, जल, शौचालय आदि आवश्यक व्यवस्थाएं मुहैया करवाया जाना सुनिश्चित करें। सभी उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीलदार तथा पुलिस अधिकारीगण मुख्य मार्गाे पर पेट्रोलिंग कर यह सुनिश्चित करेंगे कि श्रमिको का पैदल पलायन न हो। यदि पैदल श्रमिक मिले तो उसे समझाईश कर बसों के माध्यम से निकटतम लॉकडाउन 3.0 के केम्प में भिजवा दिया जाये।

निर्देशानुसार यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कोई भी श्रमिक पैदल चलने के लिए मजबूर न हो। इसके लिए लॉकडाउन 3.0 के केम्प में रह रहे श्रमिकों के लिए विविध व्यवस्थाएं उपलब्ध करवायी गयी हैं। जिसमें आवश्यकतानुसार मांग के आधार पर रोड़वेज बसें उपलब्ध होंगी, जिनका उपयोग अन्तर्राज्यीय सीमा तक अनुमत राज्यों के श्रमिको को सोश्यल डिस्टेसिंग व स्क्रीनिंग पश्चात छोडने के लिए किया जायेगा।

यह भी सुनिश्चित किया गया है कि महत्वपूर्ण मार्गो वाले उपखण्ड अधिकारी के पास मांग अनुसार तुरन्त बसें उपलब्ध हो जायें। इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यदि श्रमिक जिला विशेष से पांच सौ किलोमीटर दूरी से ज्यादा वाले स्थान पर जाना चाहते हैं तो रेल द्वारा भेजे जाने के लिए सूचियां बनाई जाकर राज्य स्तर पर सम्पर्क किया जाएगा। जिला पुलिस अधीक्षक से कहा गया है कि यह सुनिश्चित करें कि पुलिस नाकों पर पहुंचने वाले पैदल श्रमिकों को धैर्य के साथ समझाकर जिले के निर्दिष्ट लॉकडाउन 3.0 केम्पों में भेजा जाए।

---000---

बीएडीपी की बैठक रविवार की बजाय अब सोमवार को होगी

जैसलमेर, 16 मई/जिले में सीमा क्षेत्र विकास योजना (बीएडीपी) की जिलास्तरीय समिति की बैठक  17 मई, रविवार की बजाय अब 18 मई, सोमवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में होगी। यह जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने दी।

---000---

जैसलमेर - जिलास्तरीय क्वारंटाईन मैनेजमेंट समिति की बैठक सोमवार को

जैसलमेर, 16 मई/ जिलास्तरीय क्वारंटाईन मैनेजमेंट समिति की बैठक 18 मई, सोमवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में समिति के अध्यक्ष जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में  होगी। यह जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने दी।

---000---

सोमवार को आयोजित होने वाली साप्ताहिक बैठक अपराह्न 3.30 बजे

जैसलमेर, 16 मई/जिले में पेयजल, विद्य़ुत एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के सम्बन्ध में जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक 18 मई सोमवार को अपराह्न 3ः30 बजे जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई ने बताया कि बैठक के दौरान विभागीय कार्यो की समीक्षा एवं अन्य विभागीय विषयों पर विस्तार से चर्चा की जायेगी। उन्होंने सम्बन्धित जिला अधिकारियों को बैठक में आवश्यक रूप से नियत समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिये।

---000---Read More