16-03-2020 Monday

कोरोना वायरस के प्रति होटल एवं पर्यटन व्यवसाई सजग रहते हुए सावधानी बरतें-जिला कलक्टर

कोरोना वायरस को लेकर होटल व्यवसाईयों की ली बैठक

जैसलमेर] 16 मार्च/ पर्यटन की दृष्टि से विख्यात स्वर्णनगरी जैसलमेर में कोरोना वायरस के प्रति सजगता एवं सावधानी के साथ ही जागरूकता बरतने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को जिला कलक्ट्रर सभागार में होटल एवं पर्यटन व्यवसाईयों की बैठक ली एवं उन्होंने सभी से आह्वान किया कि होटल में विदेशी पर्यटकों के चेक इन से पूर्व सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म , शी फॉर्म भरवावे तथा  मेडिकल टीम द्वारा स्क्रनिंग आवश्यक रूप से करावे , होटल में ठहरे हुए प्रत्येक विदेशी पर्यटक का पूर्ण विवरण जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग को प्रतिदिन भिजवाया जावे । उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से  बचाव ही उपचार है इसलिए सभी पर्यटन व्यवसाई इसमें आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

हाथ धुलाई एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे

जिला कलक्टर मेहता ने होटल एवं पर्यटन व्यवसाईयों से कहा कि वे आने वाले सभी पर्यटकों की स्वच्छता का पूरा प्रबंध रखें एवं उनके आते ही साबुन एवं अन्य हैण्ड सेनिटाईजर से हाथ साफ करावें। साथ ही उनके कमरे एवं बिस्तरो  की स्वच्छता एवं सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने पर्यटकों के सम्पर्क में आने वाले जो हाउस कीपिंग के लोग होते है उनकी भी लगातार साबुन से हाथ धोने की आदत ड़ालने के साथ ही मास्क का उपयोग करने एवं उनकी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

उन्होंने कोरोना वायरस के बचाव के संबंध में होटल व्यवसाईयों से आह्वान किया कि वे होटल के सभी कमरों की 1 प्रतिशत सोडियम हाइपो क्लोराईड सोलयूसन को पानी में डालकर प्रतिदिन सफाई कराने, स्वच्छता प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें, होटल में ठहरने वाले पर्यटकों का पूर्ण विवरण रखने के साथ ही उसके सपोर्ट के स्टाफ जैसे ड्राईवर व गाईड का नाम व पता एवं मोबाईल नम्बर इत्यादि की जानकारी रखें। उन्होंने होटलियर्स से कहा कि उनके होटल में ठहरने वाले विदेशी पर्यटकों पर विशेष ध्यान रखें एवं इसमें कोई भी पर्यटक खांसी, जुखाम एवं बुखार से ग्रसित हो तो तत्काल ही उसकी सूचना दें एवं ताकि समय पर उसकी मेडिकल जांच करवाई जा सके।पर्यटकों द्वारा भ्रमण पर जाने का रूट चार्ट का रिकॉर्ड भी रखे ।

उन्होंने होटल व्यवसाईयों को सामान्य मास्क एवं विशेष मास्क की भी व्यवस्था होटल में रखने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.के.बारूपाल एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्रीजवाहिर चिकित्सालय डॉ बी.एल.बुनकर ने जिले में कोरोना वायरस के बचाव के संबंध में  किए गए उपायों एवं व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी दी।

आयोजित बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक लोक सेवाएं भारत भूषण गोयल के साथ ही चिकित्सा विभाग के डॉ देवेन्द्र सोंधी, डॉ ऍम डी सोनी एवं होटल पर्यटन व्यवसाय से जुड़े प्रतिनिधि उपस्थित थे।

विडियों कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से दिया कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम संबंधी प्रशिक्षण 


जैसलमेर 16 मार्च 2020 / जैसलमेर जिला स्तर से विडियों कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से देवा , मोहनगढ, चेलक, म्याजलार,झाबरा, जालोडा एवं भैसडा कुल 7 सेक्टर की आशा सहयोगिनियों , एएनएम तथा ब्लॉक एवं सेक्टर स्तर के सुपरवाईजरी स्टॉफ को कोरोना वायरस कंे बचाव एवं रोकथाम संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया गया।  आयोजित विडियों कॉन्फ्रेन्स में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के.बारूपाल ने उपस्थित सम्भागियों को कोरोना वायरस कंे बचाव एवं रोकथाम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। विडियों कॉन्फ्रेन्स में विभाग के जिला प्रभारी डॉ देवेन्द्र सोंधी ने कोरोना वायरस के बारे में किसी भी प्रकार की अफवाह नही फैलाने एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ बी.एल.बुनकर ने श्री जवाहिर चिकित्सालय में कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु स्थापित आईशोलेशन वार्ड के बारे में जानकारी दी । इस अवसर पर उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ एम.डी.सोनी ने मौसमी बीमारियों के प्रति सतर्कता बरतने, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अजय सिंह कडवासरा ने वीएचएनएससी एवं जिला आशा समन्वयक देवराज ने एनसीडी सर्वे एवं स्क्रीनिंग कार्य के बारे में जानकारी दी । 

जैसलमेर - जिला कलक्टर ने सम सामयिक हालातों पर ली समीक्षा बैठक,

लोक जागृति के साथ ही जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति गंभीरता बरतें - नमित मेहता

 

जैसलमेर, 16 मार्च/जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुनियादी लोक सुविधाओं और जनोन्मुखी सेवाओं की नियमित और सुचारू आपूर्ति को बरकरार रखने के लिए गंभीरतापूर्वक कार्यवाही करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं और कहा है कि इनसे संबंधित शिकायतों और समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए ताकि प्रभावितों को समय पर राहत का अहसास हो सके।

जिला कलक्टर ने सोमवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, सहायक निदेशक (लोक सेवाएँ) भारतभूषण गोयल, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय सहित विभिन्न विभागाें के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति रहें सतर्क

जिला कलक्टर ने सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों से कहा कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों का ब्रीफिंग सेशन लेकर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों की जानकारी दें और इस विषय को गंभीरता से लेते हुए समझाईश करें ताकि विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे रह सकें।

30 मार्च तक न करें भीड़-भाड़ वाले आयोजन

उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए भीड़ भाड़ वाले स्थानों से बचने व ऎसे शिविरों व कार्यक्रमों का आयोजन 30 मार्च तक नहीं करने तथा कोरोना से बचाव के लिए विभागों के स्तर पर भी व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

पेयजल सुविधा को रखें सर्वोच्च प्राथमिकता पर

जिला कलक्टर ने ग्रीष्मकाल को देखते हुए पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए जल परियोजनाओं को जल्द पूर्ण करने, पानी से संबंधित योजनाओं के लिए तत्काल बिजली कनेक्शन की कार्यवाही करने और आगामी दिनों की संभावित पेयजल समस्या को देखते हुए विभिन्न क्षेत्रों के जल स्रोतों में आवश्यकता के अनुरूप जल संग्रहण की नियमितता बनाए रखने के निर्देश दिए।

संपर्क पोर्टल के प्रकरणों का निर्णायक समाधान करें

जिला कलक्टर ने आगामी सप्ताह मुख्यमंत्री द्वारा ली जाने वाली वीडियो कांफ्रेंस से संबंधित तैयारी समय पर कर लिए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर लंबित समस्याओं से संबंधित प्रकरणोें का जल्द से जल्द समाधान करें।

जिला कलक्टर ने सिलिकोसिस से लंबित मामलों के मामलों के निस्तारण, नलकूप खुदवाने के कार्यों में तेजी लाने, विद्यार्थियों के लिए संशोधित दुर्घटना बीमा योजना के प्रचार-प्रसार तथा इसके अनुरूप कार्यवाही करने आदि के निर्देश दिए।

बीसूका को लाएं जिले को अव्वल

जिला कलक्टर मेहता ने बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि इनमें सभी लक्ष्यों में समय पर शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करें और जिले को उच्च श्रेणी में लाने के निलए अथक प्रयासों को गति दें। इसके लिए सभी संबंधित विभाग लगातार मोनिटरिंग करते हुए काम करें और आशातीत उपलब्धियां सामने लाएं।

---000---

जैसलमेर - वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन शिविर स्थगित

जैसलमेर, 16 मार्च/जैसलमेर नगर परिषद के विभिन्न वार्डों में आयोजित होने वाले वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन शिविरों को अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। इस आशय का आदेश प्रभारी अधिकारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने जारी किए हैं।

---000---

जैसलमेर - ग्राम सभाएं आगामी आदेश तक स्थगित

जैसलमेर, 16 मार्च/कोराना वायरस संक्रमण से बचाव के ऎहतियाती उपायों के अन्तर्गत पोषण अभियान एवं जीडीपी के पुनर्निर्माण के लिए आयोजित ग्राम सभाएं आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं।

---000---