15-03-2020 Sunday

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए ऎहतियाती उपाय सुनिश्चित, जिला कलक्टर ने जारी किए आदेश, 30 मार्च तक विद्यालय, महाविद्यालय, कोचिंग, संस्थान, जिम, सिनेमाघर एवं थियेटर बंद रखने के दिए आदेश

जैसलमेर, 15 मार्च/जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए विद्यालय, महाविद्यालय, कोचिंग, संस्थान, जिम, सिनेमाघर एवं थियेटर 30 मार्च 2020 तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

जिला कलक्टर मेहता द्वारा जारी आदेश के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान जयपुर से प्राप्त आदेश के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए प्रदेश के समस्त राजकीय एवं मान्यता प्राप्त निजी शैक्षणिक संस्थान (विद्यालय, महाविद्यालय, मदरसे आदि) कोचिंग संस्थान, जिम, सिनेमाघर एवं थियेटर आदि 30 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

आदेश के अनुसार इस अवधि के दौरान विद्यालयों में चल रही बोर्ड परीक्षाएं एवं महाविद्यालयों में चल रही वार्षिक परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आयोजित की जांएगी। मेडिकल, फार्मेसी, नसिर्ंग कॉलेज तथा जिन विद्यालयों एवं महाविद्यालयाें में परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है, उन संस्थाओं द्वारा कोरोना वायरस के रोकथाम के संबंध में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशें की पालना सख्ती से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

----000----

विश्व उपभोक्ता दिवस पर जैसलमेर में संगोष्ठी

उपभोक्ताओं से सजग रहने का आह्वान किया गया

जैसलमेर, 15 मार्च/विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को जिला रसद कार्यालय, जैसलमेर के तत्वावधान में सम पंचायत समिति के सभागार में ‘‘स्टेनेबल कन्ज्युमर’’ विषयक एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, नागरिक आपूर्ति प्रबंधक प्रतीक सरसवाल, जैसलमेर सहकारी उपभोक्ता हॉलसेल भण्डार के महाप्रबंधक अते मोहम्मद एवं प्रवर्तन निरीक्षक सवाईराम ने अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी भागुराम ने उपभोक्ता संरक्षण संबंधी कानून एवं नियमों की विस्तार ने जानकारी दी एवं कहा कि उपभोक्ता जिला मंच की अवहेलना करने पर सेवा प्रदाता कंपनी के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जा सकती है। उन्होंने उपभोक्ताओं को जागरूक रहने की नितांत आवश्यकता पर जोर दिया।

प्रबंधक (नागरिक आपूर्ति) प्रतीक सरसवाल ने स्टेनेबल कन्ज्युमर के अर्थ बताते हुए इसके महत्व की जानकारी दी एवं डिजीटल भुगतान पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भुगतान के समय जाली वेबसाइट से उपभोक्ता सावधान रहेंं।

संगोष्ठी में अवसर पर जैसलमेर सहकारी उपभोक्ता हॉलसेल भण्डार के महाप्रबंधक अते मोहम्मद एवं प्रवर्तन निरीक्षक सवाईराम ने विश्व उपभोक्ता दिवस पर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए उपभोक्ताओं से सजग रहने का आह्वान किया। जिला रसद अधिकारी ने उपभोक्ताओं के हितों एवं उनके संरक्षण अधिनियम की विस्तार से जानकारी प्रदान की और सभी का आभार जताया।

संगोष्ठी में जिला रसद कार्यालय के सहायक प्रोग्रामर दिनेश सिंह, सूचना सहायक महिपाल मीणा, कनिष्ठ सहायक असकर अली, चन्दन प्रकाश, नरपत लाल भार्गव, दिलीप गोस्वामी एवं उचित मूल्य विक्रेताओं सहित गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया।

---000---

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस से की कोराना से बचाव व ऎहतियाती उपायों की समीक्षा,

समय रहते प्रभावी उपायों के लिए टीम जैसलमेर की हुई सराहना,

तारीफ में कहा - जैसलमेर का मैनेजमेंट अच्छा है

जैसलमेर, 15 मार्च/मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कोरोना वायरस से संबंधित ऎहतियाती उपायों के बारे में जिला कलक्टराें संवाद किया और अब तक की कार्यवाही की समीक्षा की।

वीसी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहितकुमार सिंह, चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया, स्कूल शिक्षा सचिव श्रीमती मंजू राजपाल, एनएचएम निदेशक नरेश ठकराल, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त महेन्द्र सोनी, स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती शुचि त्यागी, राजस्थान चिकित्सरा एवं स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजाबाबू पंवार तथा एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री की वीसी के दौरान जैसलमेर के वीसी कक्ष में जिला कलक्टर नमित मेहता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल,  नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय के प्रतिनिधि डॉ. देवेन्द्र सौंधी आदि उपस्थित थे।

वीसी में जिला कलक्टर नमित मेहता ने जैसलमेर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर की कई व्यवस्थाओं और सम्पूर्ण गतिविधियों का ब्यौरा दिया। इस पर कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता एवं टीम जैसलमेर की भूमिका को सराहनीय बताते हुए कहा गया कि  इस मामले में जैसलमेर ने अच्छा मैनेजमेंट किया है। इसी प्रकार पूरी मुस्तैदी के साथ बेहतर कार्य संपादन किया जाना चाहिए।

जिला कलक्टर ने बताया कि ईरान से जैसलमेर लाए गए भारतीय मूल के लोेगों को मिलिट्री के आईसोलेशन वार्ड में सामान्य चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। इन सभी में कोराना वायरस की स्क्रीनिंग व जांच के दौरान संक्रमण के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा मिलिट्री को वांछित सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

---000---

जैसलमेर -जिला कलक्टर ने जारी किए निर्देश

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी ऎहतियाती उपाय सुनिश्चित करें

जैसलमेर, 15 मार्च/जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर सभी ऎहतियाती उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित संस्थाओं, विभागों से कहा है कि इस दिशा में गंभीर रहें और सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दायित्वों को अच्छी तरह से निभाएं।

जिला कलक्टर ने रविवार को प्रमुख प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव को लेकर जिला प्रशासन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा की।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय के प्रतिनिधि डॉ. देवेन्द्र सौंधी आदि उपस्थित थे।

ये दिए गए निर्देश

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आम जन को जागृत करने के हरसंभव प्रयास किए जाएं और इसके लिए हर स्तर पर व्यापक जन जागृति के सभी माध्यमों का उपयोग जिले भर में किया जाए। जनता को समझाईश भरी अपील की जाए कि जहाँ तक संभव हो भीड़-भाड़ भरे आयोजनों, सार्वजनिक स्थलों, मेलों आदि में जाने से बचें, सार्वजनिक स्थलों, बस-रेल स्टेशनों, एयरपोर्ट आदि स्थलों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पेम्फलेट्स वितरित किए जाएं, होर्डिंग्स लगाए जाएं,  लोगाें को समझाईश की जाए कि भीड़-भाड़ भरे क्षेत्रों में निकट सम्पर्क से बचें, बड़े समारोहों व कार्यक्रमों को टालें, अधिक आवाजाही वाले सार्वजनिक संस्थाओं की हाईपोक्लोराइड व अन्य रसायनों व पानी से साफ-सफाई कराने, होटलों, धर्मशालाओं व सार्वजनिक संस्थाओं को दिन में दो बार सोल्यूशन्स से सफाई व इनमें आने वालों की स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान देने, बीएसएफ, आर्मी, पुलिस लाईन,एयरफोर्स आदि से संबंधित क्षेत्रों में संक्रमण से बचाव के लिए सभी उपायों के बारे में संबंधितों को अवगत कराने आदि के निर्देश दिए गए।

मेलों व भीड़भाड़ वाले स्थलों के प्रति गंभीर रहें

यह भी निर्देश दिए गए कि रामदेवरा में इस बारे में विशेष लोकजागृति का संचार करने, आगामी नवरात्रि में तनोट व अन्य देवी मन्दिरों पर श्रद्धालुओं की आवाजाही के चलते इन स्थानों पर होर्डिंग्स लगाने व बचाव के उपायों के बारे में बताने पर विशेष ध्यान दिया जाए। होटलों वालों की बैठक आयोजित कर इस बात के लिए पाबन्द किया जाए कि केाई भी विदेशी बिना स्क्रीनिंग के न लौटें। मेडिकल शॉप्स को पाबन्द किया जाए कि दुकानों के बाहर कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी 3 आईटम्स की रेट लिस्ट लगाएं अन्यथा सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए।

हर तरफ बरतें खास सतर्कता

उपखण्ड अधिकारियों व विकास अधिकारियों को कहा गया कि सरपंचों एवं वार्ड पंचों आदि के साथ बैठकें कर इस बारे में जानकारी दी जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा गया कि अस्पतालों व स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों, नर्सेज  एवं पेरामेडिकल स्टाफ की सर्वाधिक संवेदनशील ड्यूटी को देखते हुए इनकी सेवाओं को अधिक से अधिक प्रभावी बनाने के लिए विशेष ध्यान दिया जाए।

---000---

ईरान से आए भारतीय मूल के लोगों को सामान्य चिकित्सकीय प्रक्रिया

के अन्तर्गत मिलिट्री के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया

जैसलमेर, 15 मार्च/ ईरान से जैसलमेर लाए गए भारतीय मूल के लोगों को जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में स्थापित आइसोलेशन कम वेलनेस सेंटर में सामान्य चिकित्सा प्रक्रिया के अन्तर्गत डॉक्टरों की देखरेख में रखा गया है।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि भारतीय मूल के इन यात्रियों को विमानों से रविवार सवेरे जैसलमेर लाया गया तथा वहां से मिलिट्री के आइसोलेशन एवं वेलनेस सेंटर में रखा गया है। कोरोना वायरस संक्रमण की इनकी स्क्रीनिंग और जांच नेगेटिव पाई गई है और आरंभिक जांच में किसी में संक्रमण पेाजिटीव नहीं पाया गया है। जिला कलक्टर ने कहा कि ईरान से आए भारतीय मूल के लोगों को मिलिट्री के आईसोलेशन सेंटर में रखा जाना सामान्य चिकित्सा प्रक्रिया का हिस्सा है और किसी को भी इनकी वजह से कोरोना वायरस से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। 

जिला कलक्टर नमित मेहता एवं जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग ने ईरान से लाए गए भारतीय मूल के लोगों के लिए मिलिट्री आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और बताया कि जिला प्रशासन द्वारा मिलिट्री को हरसंभव वांछित सहयोग दिया जा रहा है।

---000---

पंचायत आम चुनाव - 2020

जैसलमेर जिले में मतदाताओं ने उत्साह से किया मतदान

जैसलमेर, 15 मार्च/ पंचायत आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत रविवार को जैसलमेर जिले की विभिन्न पंचायत समितियों के अन्तर्गत 30 ग्राम पंचायतों में चुनाव की प्रक्रिया हुई। इनमें सभी स्थानों पर मतदाताओं ने उत्साह से मतदान किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओपी विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएँ) भारतभूषण गोयल और उपखण्ड अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का दौरा किया और मतदान प्रक्रिया व व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

कई मतदान केन्द्रों पर सवेरे मतदान धीमा रहा लेकिन बाद में इसमें तेजी आती गई। अनेक मतदान केन्द्रों पर जहां अपराह्न तक अधिकांश मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था जबकि कई मतदान केन्द्रों पर मतदान समय समाप्ति के काफी समय बाद तक वोटिंग चलती रही।

पंचायत आम चुनाव मेंं युवाओं की तरह बुजुर्गों ने भी उत्साह से मतदान किया। अमर सागर के राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय में स्थापित मतदान केन्द्र पर अत्यन्त वृद्ध श्रीमती फुली देवी ने अपने परिवारजनों  की सहायता से बूथ पर आकर मतदान किया। बड़ा बाग के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्थापित मतदान केन्द्र पर शाम पौने पांच बजे तक कतार लगी रही वहीं अमरसागर के मतदान केन्द्र पर शाम 5.30 बजे बाद भी मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी रहीं।

---000---

जयपुर से आए जिला प्रभारी ने देखा कोरोना वायरस संबंधित आईसोलेशन सेंटर,

प्रबन्धों पर जताया संतोष

जैसलमेर, 15 मार्च/ कोरोना वायरस के मद्देनज़र जैसलमेर जिला मुख्यालय के श्री जवाहिर चिकित्सालय में स्थापित आईसोलेशन सेंटर का रविवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान, जयपुर से पर्यवक्षण के लिए नियुक्त प्रतिनिधि जैसलमेर जिला प्रभारी डॉ. देवेन्दर सौंधी ने निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर किया।

उन्होंने आईसोलेशन सेंटर में लगाए गए वेंटीलेटर, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर आदि को देखा तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल गर्ग आदि अधिकारियों से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव, ऎहतियाती उपायों तथा उपचार आदि से संबंधित प्रबन्धों की विस्तार से जानकारी ली।

---000---

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सोमवार को जैसलमेर में करेंगे जन सुनवाई, लेंगे बैठक

जैसलमेर, 15 मार्च/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद 16 मार्च, सोमवार को दोपहर 2 बजे जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभागार में जन सुनवाई करेंगे तथा इसके बाद सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज लम्बित परिवादों की समीक्षा करेंगे। रात्रि विश्राम जैसलमेर में करेंगे तथा अगले दिन शाम 4 बजे जैसलमेर से विमान द्वारा जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---