14-05-2020 Thursday

जिला कलक्टर ने जिले भर के अधिकारियों से वीसी से किया सीधा संवाद

14 May, 2020
जिला कलक्टर ने जिले भर के अधिकारियों से वीसी से किया सीधा संवाद

जिला कलक्टर ने जिले भर के अधिकारियों से वीसी से किया सीधा संवाद,

क्षेत्र की स्थिति जानी, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

जैसलमेर, 14 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार शाम जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट वीसी रूम से जिले भर के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक ली और जिले की सम सामयिक स्थितियों, सरकार के ताजातरीन आदेशों और निर्देशों की जानकारी दी और इनके अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला मुख्यालय पर जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू सहित प्रमुख प्रशासनिक, पुलिस और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

        इस दौरान ब्लॉक वीसी कक्षों में उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों तथा प्रशासन एवं पुलिस तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे जिन्होंने क्षेत्र की वर्तमान स्थिति से परिचित कराया।

जिला कलक्टर ने होम क्वारेंटाइन लोगों से संबंधित नियमित निगरानी और मोनिटरिंग करने और इससे संबंधित सूचना प्रबन्धन तंत्र को मजबूत करने, क्वारेंटाईन सेंटर्स के सारे प्रबन्धों को अच्छे तरीके से पूर्ण करने सहित कोरोना महामारी से बचाव व रोकथाम, सेंपलिंग, कफ्र्यू, लॉक डाउन व धारा 144 की पूरी-पूरी पालना आदि सभी बिन्दुओं के बारे में अवगत कराते हुए सख्त अनुपालना के निर्देश दिए।

---000---

जैसलमेर - जिला रसद अधिकारी ने की कार्यवाही,

लॉक डाउन के दौरान अधिक दाम वसूलने पर

दुकानदार से 5 हजार रुपये का जुर्माना वसूला

जैसलमेर, 14 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार जिले में वर्तमान में लॉक डाउन के दौरान जमाखोरों के विरूद्ध कालाबाजारी की आवश्यक रोकथाम को लेकर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में हाल ही जिला रसद कार्यालय स्तर पर गठित टीम द्वारा निरीक्षण के दौरान जैसलमेर शहर के प्रताप मैदान के पास स्थित एक सरस डेयरी दूध संचालक द्वारा दूध के अधिक दाम वसूलना पाया गया था। जिस पर जिला रसद अधिकारी भागुराम माहला द्वारा उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही कर 5 हजार रुपये का जुर्माना वसूल कर राजकोष में जमा करवाया गया।

जिला रसद अधिकारी महला ने बताया कि गत सोमवार को जिला रसद अधिकारी के निर्देशन में प्रवर्तन निदेशक सवाईराम एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी फूलसिंह बाजिया की संयुक्त टीम गठित कर शहर में आवश्यक सामग्री की दुकानों के निरीक्षण के निर्देश दिये गये थे।

गठित टीम द्वारा निरीक्षण के दौरान प्रताप मैदान के पास सरस दूध संचालक द्वारा दूध के अधिक दाम वसूलना पाया गया। जिस पर यह कार्यवाही कर सम्बन्धित बूथ संचालक पर नियमानुसार अर्थ दण्ड लगाया जाकर 5 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया जाकर वसूल योग्य राशि राजकोष में जमा करायी गई।

इसी प्रकार जिला कलक्टर द्वारा तहसील एवं उपतहसील स्तर पर नियुक्त प्रभारियों द्वारा दैनिक आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के किये गये आकस्मिक निरीक्षण एवं बोगस ग्राहक भेजकर निरीक्षण करने की कार्यवाही सतत् रूप से जारी है।

---000---

जैसलमेर - सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानकों के साथ खोली जा सकेंगी विभिन्न दुकानें

 

जैसलमेर, 14 मई/ राज्य सरकार के गृह विभाग के आदेश के अनुसार अब विभिन्न दुकानों को खोला सकेगा लेकिन इसके लिए सभी निर्धारित सुरक्षा मानकों की पालना करनी अनिवार्य होगी।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा गुरुवार को जारी आदेश का हवाला देते हुए बताया कि सरकार ने विभिन्न दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की है लेकिन इनमें सरकार द्वारा निर्धारित सभी प्रकार के सुरक्षा मानकों का पालन करना नितान्त अनिवार्य होगा।

 

जिन दुकानों को खोले जाने की अनुमति प्रदान की है वे इस प्रकार हैं -

 

1. रेस्टारेंट/भोजनालय आदि - केवल टेक अवे एवं होम डिलीवरी।

2. मिठाई की दुकानें - केवल टेक अवे एवं होम डिलीवरी।

3. ग्रामीण क्षेत्र में सड़कों पर समस्त ढाबे।

4. हार्डवेयर की दुकानें (प्लम्बिंग, कारपेंटरी, पेंट आदि)।

5.निर्माण सामग्री की दुकानें।

6. ए.सी., कूलर, टीवी/इलैक्ट्रॉनिक्स, विद्युत संबंधी दुकानें।

7. इलैक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग दुकानें/सेवाएं।

8. वाहन विक्रय शोरूम।

 

इन सुरक्षा उपायों का पालन है जरूरी

इन दुकानों/ कार्यस्थलों के लिए निर्धारित सुरक्षा उपायों की पूरी-पूरी पालना करना अनिवार्य है। इनमें सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, बिना मास्क पहले ग्राहक को विक्रय नहीं करने, निरन्तर सैनेटाईजेशन व्यवस्था आदि निर्देशों का पालन नितान्त जरूरी होगा।

---000---Read More