08-05-2020 Friday

प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने वीसी से ली समीक्षा बैठक,

8 May, 2020
प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने वीसी से ली समीक्षा बैठक,

प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने वीसी से ली समीक्षा बैठक,

कोरोना संक्रमण से बचाव, टिड्डी नियंत्रण और

पानी-बिजली प्रबन्धन पर की विस्तार से चर्चा, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

कहा - सरकार के निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करें

जैसलमेर, 8 मई/ ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री तथा जैसलमेर एवं बाड़मेर जिलों के प्रभारी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कोरोना महामारी से बचाव तथा इससे निपटने के लिए सभी संभव उपायों को अमल मेंं लाते हुए चौतरफा प्रयासों को आशातीत रूप से सफल बनाने का आह्वान अधिकारियों से किया है और इस दिशा में अब तक की कार्यवाही पर संतोष जताते हुए प्रशासन, पुलिस और सभी लोगों का आभार जताया है।

ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने शुक्रवार को बीकानेर स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र के माध्यम से बाड़मेर और जैसलमेर जिला प्रशासन के साथ वीडियो कांफ्रेंंस के दौरान यह बातें कही।  वीसी के माध्यम से जैसलमेर के जिला प्रभारी सचिव डॉ. के.के. पाठक एवं बाड़मेर की जिला प्रभारी सचिव डॉ. वीणा प्रधान भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े रहे।

प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने वीसी में प्रमुख रूप से कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचावों के साथ ही पानी-बिजली, टिड्डी नियंत्रण और सम सामयिक हालातों की विस्तार से समीक्षा की और महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।

जैसलमेर के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभागीय वीसी कक्ष में जिला कलक्टर नमित मेहता के साथ ही जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू, कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी एवं उपनिवेशन विभागीय अतिरिक्त आयुक्त दुर्गेश बिस्सा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव सहित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, नगर परिषद के आयुक्त बृजेश राय, तहसीलदार विकास भाटी, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, अधीक्षण अभियन्ता(बिजली) नरेन्द्र कुमार जोशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

लॉक डाउन का प्रभावी पालन सुनिश्चित हो

प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र लॉक डाउन की स्थितियों की समीक्षा करते हुए कहा कि लॉक डाउन के दौरान सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहनी चाहिएं। इनमें फिजिकल डस्टेंसिंग( सोशल डिस्टेंसिंग)  की पूरी-पूरी पालना हो। कानून व्यवस्था की पालना में इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि बहुत आवश्यक सेवाओं में किसी को रोका ना जाए, विशेषकर अगर किसी व्यक्ति को दवा या राशन आदि लेने के लिए निकलना पड़े तो उसे मानवीय आधार पर छूट प्रदान की जाए। इसी तरह अगर किसी के घर-परिवार में किसी की मृत्यु होती है और उसे बाहर जाना पड़े तो ऎसे प्रकरणों में भी व्यक्तिगत रूप से जिला कलक्टर इस विषय में छूट प्रदान करने का कार्य भी करें।

टीम जैसलमेर की सराहना

प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कोरोना संक्रमण से बचाव और लॉक डाउन से लेकर  इससे जुड़े तमाम प्रबन्धों को बेहतर बताया और इसके लिए टीम जैसलमेर की सराहना की और कहा कि यह रफ्तार आगे भी लगातार बनी रहनी चाहिए।

लोक जागरुकता बनाए रखें

मंत्री ने जिला कलक्टर से कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव  के लिए लोगों को समय-समय पर जागरूक करने के कार्य में कहीं कोई कमी नहीं आनी चाहिए। आम जन को पाबंद किया जाना जरूरी है कोविड-19 के तहत जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं उनकी अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें, मॉस्क लगाकर चलें,  अनावश्यक रूप से कहीं पर भी एकत्रित ना हो और जहां तक संभव हो सके सामाजिक कार्य अगले कुछ दिनों के लिए स्थगित रखें।

रिक्त पद भरने के लिए सरकार प्रयासरत

ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग से जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा लगातार संपर्क बनाए हुए हैं और जल्द ही आर.पी.एस.सी. के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर डीपीसी का कार्य पूर्ण कर दिया जाएगा। यह कार्य पूर्ण होने के साथ ही अधिकारियों की नियुक्ति के समय और जैसलमेर में अधिकारियों के पद स्थापन किए जाएंगे।

ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि बाड़मेर और जैसलमेर में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में जो रिक्त पद है, उन्हें शीघ्र भरने के लिए डीपीसी की जाएगी तथा आने वाले दिनों में पदोन्नति से वे पद भरे जाने के बाद नियुक्ति देने में पहली प्राथमिकता जैसलमेर और बाड़मेर रहेगी।

डॉ. कल्ला ने जैसलमेर जिला कलक्टर नमित मेहता से कहा कि वर्तमान में जैसलमेर जिले में जो रिक्त पद हैं उनकी सूची बनाकर सूची में सभी विभागों के रिक्त पदों की जानकारी अंकित की जाए ताकि लॉक डाउन के बाद पद भरने की प्रक्रिया सरकार द्वारा जब प्रारंभ की जाए तो जैसलमेर जिले में सभी पद भरे जाने के लिए राज्य सरकार स्तर पर प्रयास किए जाएं।

जैसलमेर में स्थिति ठीक 

जैसलमेर जिला कलक्टर नमित मेहता ने जैसलमेर जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के उपायों के साथ ही इससे संबंधित सभी गतिविधियों पर विस्तार से जानकारी दी और बताया कि जिले में कुल 35 पोजिटीव केस आए थे। इनमें से 4 को छोड़कर सभी नेगेटिव आ गए हैं जबकि मात्र 4 जनों का ही ईलाज चल रहा है और उनके भी शीघ्र ही कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर लौटने की उम्मीद है। जिला कलक्टर ने प्रवासी श्रमिकों की अन्य जिलों और राज्यों में रवानगी, बाहर से जैसलमेर आने वाले प्रवासियों, जरूरतमन्दों के लिए प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं आदि के बारे में बताया। 

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में तीन सर्वे पूर्ण हो चुके हैं और अब डोर टू डोर चौथा सर्वे आरंभ किया गया है। इसी प्रकार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्राप्त सभी निर्देशों की पूरी-पूरी पालना की जा चुकी है।

पानी और बिजली की सुचारू एवं निर्बाध आपूर्ति के प्रति गंभीर रहें

ऊर्जा मंत्री ने दोनों जिलों में बरसात और ओलावृष्टि की भी जानकारी ली साथ ही उन्होंने कहा कि विद्युत और पानी की आपूर्ति व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से चलती रहे अगर बहुत ज्यादा जरूरत हो तो पानी के लिए पहले से ही प्लान बना कर रखें, ताकि जैसे ही कहीं दिक्कत हो तो तत्काल पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विद्युत आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्र में काश्तकारों को और शहरी क्षेत्र में आम उपभोक्ताओं को बराबर होती रहे।

महानरेगा में अधिकाधिक को दें रोजगार

डॉ.  कल्ला ने जिला कलक्टर से कहा कि मनरेगा के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा जाए। निजी कार्य स्वीकृत किए जाएं। ग्रेवल रोड बनाने के कार्य भी स्वीकृत करें तथा अगले 1 सप्ताह में 40 हजार लोगों को मनरेगा के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जाए। साथ ही वर्तमान में जहां मनरेगा के कार्य चल रहे हैं वहां छाया पानी आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

टिड्डी नियंत्रण के लिए ठोस प्रयास करें

ऊर्जा मंत्री ने जैसलमेर जिला कलक्टर नमित  मेहता से जिले में टिड्डी प्रकोप व संभावित स्थितियों के बारे में जानकारी ली और कहा कि टिड्डी नियंत्रण के लिए स्थानीय प्रशासन, भारत सरकार के विभाग तथा बीएसएफ के अधिकारियों के साथ बातचीत कर ऎसी कार्य योजना बनाई जाए जिससे टिड्डी नियंत्रण प्रभावी तरीके से हो सके।

इस पर जिला किलक्टर नमित मेहता ने बताया कि वर्तमान में टिड्डियों को कंट्रोल कर लिया गया है और बीएसएफ के अधिकारियों के साथ 2 दिन पूर्व बैठक की जा चुकी है।  जिला कलक्टर ने बताया कि 1000 हेक्टेयर में टिड््ियां आई थीं जिसे कंट्रोल कर दिया गया है।

प्रभारी सचिव के.के. पाठक ने जैसलमेर जिले की वर्तमान स्थितियों के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने जिला प्रशासन द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे मेें चर्चा की।

एसपी ने कानून व्यवस्था की दी जानकारी

जैसलमेर की जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने जिले में लॉकडाउन की स्थिति में कानून व्यवस्था के बारे में बताया।

---000---

जैसलमेर शहरी क्षेत्र में होम क्वारेंटाईन लोगों की हो रही है प्रभावी मॉनिटरिंग,

संयुक्त सर्वे दल लगातार जुटे हुए हैं इस कार्य में

जैसलमेर, 08 मई/उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर दिनेश विश्नोई ने एक आदेश जारी कर अन्य जिलों व राज्यों से जैसलमेर आए नागरिकों का सैम्पल करवा कर कोविड-19 प्रवेश निषेध पेपर चस्पा कर होम क्वारेंटाईन सदस्यों के मोबाईल में राज कोविड एवं आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाने के लिए जैसलमेर शहरी क्षेत्र के लिए 9 सर्वे दलों का गठन किया है। ये दल शहरी क्षेत्र में होम क्वारेंटाईन किये गये व्यक्तियों की पूर्ण मॉनिटरिंग करेंगे और इसका उल्लघंन करने पर तत्काल रिपोर्ट प्रस्तावित करेंगे।

उपखण्ड अधिकारी विश्नोई द्वारा जारी आदेश के अनुसार शहरी क्षेत्र के 45 वार्डो के लिए 09 टीमें लगाई गई हैं। इनमें अध्यापकाेंे व नगर परिषद कार्मिकों के साथ ही आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को वार्डवार लगाया गया है।

आदेश के अनुसार वार्ड संख्या 01 से 5 के लिए रामावतार मीणा व्याख्याता, अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर को टीम प्रभारी लगाया गया है। इनके मोबाईल नम्बर 8279200936 हैं। इनके साथ नगर परिषद के प्रबन्धक एन.यु.एल.एम ललित लोढ़ा को लगाया है इनके मोबाईल नम्बर 9772530436 हैं।

इसी प्रकार वार्ड 6, 7, 30, 31 एवं 32 के लिये टीम प्रभारी कंवराराम व्याख्याता को लगाया है, जिनके मोबाईल नम्बर 9828695267 हैं। इनके साथ नगर परिषद के वरिष्ठ सहायक गणपत लाल कोली को लगाया है जिनके मोबाईल नम्बर 8094221485 हैं।

आदेशानुसार प्रकार वार्ड संख्या 8 से 12 के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुम्हार पाड़ा के वरिष्ठ अध्यापक रमेश आचार्य को टीम प्रभारी लगाया गया है। इनके मोबाईल नम्बर 9214901498 हैं। इनके साथ नगर परिषद से संविदा कार्मिक शिवलाल गर्ग को लगाया है जिनके मोबाईल नम्बर 9414319910 हैं।

वार्ड संख्या 13 से 17 व 28 के लिये राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुम्हार पाड़ा के अध्यापक संदीप थानवी को लगाया गया है। जिनके मोबाईल नम्बर 9610823146 हैं।  इनके साथ नगर परिषद से संविदा कार्मिक लीलाधर पाऊ को लगाया हैं जिनके मोबाईल नम्बर 9783804216 हैं।

वार्ड संख्या 18 से 21 के लिये राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुम्हार पाड़ा के अध्यापक पूनमसिंह को लगाया है। जिनके मोबाईल नम्बर 9828152734 हैं। इनके साथ नगर परिषद के कार्मिक भगवानदास सेवक को लगाया है। जिनके मोबाईल नम्बर 8005517958 हैं।

इसी प्रकार वार्ड नम्बर 23 से 27 के लिये स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक महेन्द्र कुमार को लगाया है, जिनके मोबाईल नम्बर 8233331495 हैं।  इनके साथ नगर परिषद से कनिष्ठ सहायक श्रीमती सुमन को लगाया गया है, जिनके मोबाईल नम्बर 9079638385 हैं।

वार्ड संख्या 29 तथा 33 से 36 के लिये राजकीय माध्यमिक विद्यालय, कुम्हारपाड़ा के वरिष्ठ अध्यापक भूरसिंह भाटी को लगाया हैं, जिनके मोबाईल नम्बर 9414760961 हैं। इनके साथ नगर परिषद से फायरमैन पवन कुमार को लगाया है, जिनके मोबाईल नम्बर 8890783131 हैं।

इसी प्रकार वार्ड संख्या 37 से 40 तथा  42 के लिए अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के व्याख्याता जेठमल चौहान को लगाया है, जिनके मोबाईल नम्बर 9413216569 हैं। इनके साथ नगर परिषद के फायरमैन रामकिशोर सैनी को लगाया है जिनके मोबाईल नम्बर 8949024722 हैं।

वार्ड संख्या 22 व 41 तथा 43 से 45 के लिये अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापक अभयसिंह को लगाया है, जिनके मोबाईल नम्बर 9828825310 हैं। इनके साथ नगर परिषद से शम्भूराम को लगाया है, जिनके मोबाईल नम्बर 9784686703 हैं।

नायब तहसीलदार हाबूलाल मीणा हैं प्रभारी

आदेशानुसार इन सभी 09 दलों के लिए प्रभारी नायब तहसीलदार हाबूलाल मीणा को नियुक्ति किया गया है। इस सर्वे दल के मॉनिटरिंग के लिये टीम संख्या 01 से 5 तक के लिए नगरपरिषद जैसलमेर की राजस्व अधिकारी श्रीमती तनुजा सोलंकी व टीम संख्या 6 से 9 तक नगर परिषद के सहायक अभियंता मनोज बैरवा प्रभारी अधिकारी होंगे। ये प्रभारी अधिकारी जैसलमेर शहर में होम क्वारेंन्टाईन किये गये व्यक्तियों की सूची में दर्शाये गये नामों को वार्डो में विभक्त कर प्रभावी ढंग से कार्य करवाएंगे।

--000--Read More