03-05-2020 Sunday

ग्राम्यांचलों में निर्माण कार्यों की हुई शुरूआत, सोशल डिस्टेन्स की पालना करते हुए काम

ग्राम्यांचलों में निर्माण कार्यों की हुई शुरूआत, सोशल डिस्टेन्स की पालना करते हुए काम

ग्राम्यांचलों में निर्माण कार्यों की हुई शुरूआत, सोशल डिस्टेन्स की पालना करते हुए काम

जैसलमेर, 3 मई/ग्राम्यांचलों में विभिन्न निर्माण कार्यो का शुरूआती दौर रविवार को आरंभ हुआ। विभिन्न निर्माण गतिविधियों में लगे हुए श्रमिकों ने दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्य किया। शहर के समीप बरमसर क्षेत्र अन्तर्गत नेहर नाड़ी की खुदाई का कार्य रविवार को आरंभ हुआ। इससे पूर्व सभी नियोजित श्रमिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के बारे में जानकारी दी और सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए एक-दूसरे से दूरी बनाते हुए अपना निर्धारित टॉस्क पूरा करने के बारे में जानकारी दी गई।

---000---

फोटो - नेहर नाड़ी खुदाई कार्य बरमसर

प्रवासियों के जैसलमेर आगमन का दौर शुरू,

चैक पोस्ट पर कड़ी निगरानी, विस्तृत पूछताछ, जाँच और हिदायतों के बाद हुआ प्रवेश,

जैसलमेर, 3 मई/विभिन्न जिलों और राज्यों के प्रवासी श्रमिकों की अपने-अपने गृह क्षेत्रों के लिए रवानगी के बाद अब देश के विभिन्न हिस्सों से उन प्रवासियों के आगमन का दौर आरंभ हो चुका है जो कि जैसलमेर जिले के मूल निवासी हैं तथा कोरोना संक्रमण के लॉकडाउन की वजह से घरवापसी नहीं कर पाए थे।

जैसलमेर जिले के सभी सीमावर्ती और प्रवेश मार्गों पर स्थापित चैक पोस्ट पर वाहन नम्बर नोट किए गए, इन प्रवासियों से विस्तृत पूछताछ की गई, दस्तावेज देखकर विवरण अंकित किया गया, मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी निर्देशित उपाय अपनाने की हिदायत देने के बाद इन्हें गंतव्य स्थलों की ओर जाने दिया गया। बाहर से जैसलमेर जिले में प्रवेश कर रहे इन सभी लोगों को निर्धारित अवधि तक निर्देशों की पालना करने के लिए कहा गया है।

जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देश पर प्रशासनिक अधिकारियों ने रविवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित चैक पोस्ट की गतिविधियों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इन अधिकारियों ने अन्य राज्यों से आकर जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले प्रवासियों के आँकड़ों, विभिन्न प्रपत्रों के भरे जाने की स्थिति, एसओपी से संबंधित पालना, मेडिकल स्क्रीनिंग, बंध पत्र भरवाने, स्टाम्प लगाने आदि के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही वहां ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों, पुलिसकर्मियों एवं अन्य कार्मिकों से भी चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उप निवेशन विभाग के अतिरिक्त आयुक्त दुर्गेश बिस्सा ने लंवा, रामदेवरा और लाठी चैक पोस्ट, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव ने फतेहगढ़, झिनझिनयाली, सदर थाना चैक पोस्ट, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल ने फलसूण्ड एवं रेवन्तसिंह की ढाणी में स्थापित चैक पोस्ट तथा अन्य अधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया और एसओपी तथा प्रवासियों के आगमन से संबंधित तमाम बिन्दुओं के बारे में जानकारी ली और जिला मुख्यालय लौटकर जिला कलक्टर को वस्तुस्थिति व प्रगति की जानकारी दी।

---000-- Read More