02-05-2020 Saturday

जैसलमेर - जिला कलक्टर की वीसी, जिले के अधिकारियों से की चर्चा, लिया हालातों का फीडबेक, दिए दिशा-निर्देश

2 May, 2020
जैसलमेर - जिला कलक्टर की वीसी,  जिले के अधिकारियों से की चर्चा, लिया हालातों का फीडबेक, दिए दिशा-निर्देश

जैसलमेर - जिला कलक्टर की वीसी,

जिले के अधिकारियों से की चर्चा, लिया हालातों का फीडबेक, दिए दिशा-निर्देश

जैसलमेर, 02 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार दोपहर सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभागीय वीसी कक्ष से जिले के विभिन्न उपखण्ड मुख्यालयों पर वीसी कक्ष में उपस्थित अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विस्तार से चर्चा की।

जिला कलक्टर ने इस दौरान जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम की तमाम गतिविधियों, ओरेंज जोन में आने के बाद जिले में संभावित प्रवृत्तियों एवं अनुमत कार्यों, खाद्यान्न एवं आवश्यक सामग्री की उपलब्धता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं व कार्यों, प्रवासी श्रमिकों के निर्गमन की स्थितियों, बाहर के इलाकों से जैसलमेर आने वाले मूल निवासियों के आगमन के हालातों व इनके चलते जरूरी ऎहतियाती उपायों, बोर्डर पर स्क्रीनिंग, चैक पोस्ट पर सख्त निगरानी, ग्रामीण क्षेत्रों में महानरेगा के अन्तर्गत जरूरतमन्दों के लिए रोजगार खोलने, पशु संरक्षण के लिए पशु शिविर, अनुदानित चारा उपलब्ध कराने की व्यवस्था आदि के बारे में विस्तार से विभागवार एवं क्षेत्रवार चर्चा की और सभी बिन्दुओं पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने जिले के अधिकारियों से विभिन्न क्षेत्रों के वर्तमान हालातों, प्रशासनिक एवं विभागीय गतिविधियों आदि का फीडबेक लिया और पूर्ण सहयोग एवं समन्वय के साथ कार्य संपादन के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने ग्रीष्मकाल के मद्देनज़र पेयजल समस्याओं के त्वरित निस्तारण, शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल प्रबन्धन को मजबूत करने आदि के निर्देश दिए। इसके साथ ही मौजूदा हालातों में सभी संबंधित विभागों एवं अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विभागीय कामकाज के बेहतर संपादन के साथ ही लोक समस्याओं के शीघ्र से शीघ्र निस्तारण के प्रति विशेष गंभीरता बरतें।

जिला कलक्टर ने जिले के विभिन्न वीसी कक्षों में उपस्थित अधिकारियाेंं को सरकार के ताजा निर्देशों के बारे में अवगत कराया और क्षेत्रीय गतिविधियों की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभागीय वीसी कक्ष में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, अतिरिक्त आयुक्त (उप निवेशन) दुर्गेश बिस्सा, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, तहसीलदार विकास भाटी, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, विकास अधिकारी हीरालाल कलबी एवं सुखराम विश्नोई, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि. के अधीक्षण अभियन्ता नरेन्द्र कुमार जोशी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता सुरेशचन्द जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, डीओआईटी के मनोज विश्नोई सहित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारीगण उपस्थित थे।

---000---

कोरोना हैल्थ बुलेटिन - 02 मई 2020

शनिवार को 45 रिपोर्ट्स प्राप्त, सभी नेगेटिव,

जिले से शनिवार को 52  सेम्पल लेकर जांच के लिए जोधपुर भिजवाए गए

जैसलमेर, 02 मई/ जैसलमेर जिले से पूर्व में भिजवाए गए कोरोना सेम्पल में से शनिवार को 45 जनों की जाँच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आयी। जैसलमेर जिले से शनिवार शाम तक कोरोना संक्रमण जांच के लिए 52  सेम्पल लेकर जोधपुर भिजवाए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने  शनिवार रात यह जानकारी देते हुए बताया कि जैसलमेर जिले में आरंभ से शनिवार शाम तक कोरोना जांच के लिए कुल 1 हजार 628 सेंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 1 हजार 428 की रिपोर्ट प्राप्त  हो चुकी है। इनमें अब तक 35 पोजिटीव निकले और 1 हजार 393  जनों के कोरोना सेंपल जांच में नेगेटिव आ गए हैं तथा 200  की कोरोना सेंपल की रिपोर्ट आनी शेष है।

---000---

जैसलमेर डीएसओ ने की स्थिति स्पष्ट

वर्तमान में गेहूं एवं दाल खाद्य सुरक्षा पात्र परिवारों को ही देय

जैसलमेर 02 मई/वर्तमान में उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा केवल खाद्य सुरक्षा पात्र परिवारों को उनकी पात्रतानुसार गेहूं का वितरण किया जा रहा है एवं खाद्य सुरक्षा पात्र परिवार को ही प्रति परिवार एक किलोग्राम चना दाल का वितरण किया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए जिला रसद अधिकारी भागुराम महला ने बताया कि उचित मूल्य दुकानदारों से, जिला रसद कार्यालय में आमजन एवं दूरभाष से लोगों द्वारा बार-बार गेहूं इत्यादि राशन सामग्री की मांग उचित मूल्य दुकान के माध्यम से की जाती है।

इसे देखते हुए यह स्पष्ट कर दिया गया है कि इस योजना के अतिरिक्त एपीएल परिवारों को वर्तमान में कोई राशन सामग्री सरकार द्वारा नहीं दी जा रही है। खाद्य सुरक्षा योजना के अतिरिक्त सरकार द्वारा किसी भी श्रेणी के परिवारों को लाभ दिया जाएगा तो समाचार पत्रों इत्यादि के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

---000---

जैसलमेर - मोबाईल ओपीडी सेवा से ग्रामीणों को मिल रही है राहत

जैसलमेर, 2 मई/कोरोना वायरस संक्रमण काल में ग्रामीण क्षेत्र में आम जन को चिकित्सा सुविधाएँ सुगमता से उपलब्ध कराने के लिए व्यापक स्तर पर सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.के.बारूपाल ने बताया कि जिले में शनिवार को चैनपुरा, गडी चम्पावत, रायधन भील की ढाणी, भेलाणी एवं लक्ष्मणसर गांवों में चिकित्सा दलों ने मोबाईल ओपीडी सेवा के माध्यम से कुल 159 मरीजों को आवश्यक उपचार, परामर्श एवं दवाईयाँ प्रदान कर लाभान्वित किया । मोबाईल ओपीडी सेवा अन्तर्गत 4 गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व सेवाएं प्रदान की गई।

---000---

जैसलमेर - शहरी क्षेत्रों से बाहर ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियां सशर्त अनुमत

जैसलमेर, 2 मई/लॉकडाउन के दौरान अब निर्माण गतिविधियों के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों अर्थात नगर परिषद तथा नगरपालिका की सीमा से बाहर सड़कों इत्यादि गतिविधियों को अनुमत किया गया है। इनमें चिकित्सकीय दिशा-निर्देशों की पालना एवं स्थानीय श्रमिकों के कार्य करने की शर्त पर गतिविधि चालू करने की अनुमति प्रदान की गई है।

इस बारे में जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि जैसलमेर जिले में विभिन्न अनुमत निर्माण कार्यों जैसे सड़क निर्माण/भवन निर्माण कार्यों संबंधी परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए संवेदकों/स्थानीय श्रमिकों तथा यात्रा साधन/मशीनरी आदि के पास जारी करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को अधिकृत किया गया है। अधीक्षण अभियन्ता इस कार्य के दौरान चिकित्सा विभाग द्वारा जारी सामाजिक दूरी, स्वच्छता इत्यादिसे संबंधित गाइड़लाईन एवं लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों की अक्षरशः एवं सख्ती से पालना सुनिश्चित करेंगे।

---000---

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज में महिला लाभार्थी जनधन बैंक खाता संख्‍या के अंतिम अंकों के आधार पर निकाल सकेंगे राशि  

बैंकों में रूपये निकालते समय सोशियल डिस्‍टेंसिंग का रखें ध्‍यान

 

जैसलमेर, 2 मई/ प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के अंतर्गत महिलाओं के जनधन बैंक खातों में सरकार द्वारा जमा की जाने वाली माह मई के लिए रूपये 500 की अनुग्रह राशि बैंक, बैंक मित्र / ग्राहक सेवा केन्‍द्र एवं एटीएम के माध्‍यम से रूपये निकाले जा सकते हैं।

अग्रणी बैंक अधिकारी रामजीलाल मीना ने बताया कि जैसलमेर जिले में बैंकों से राशि निकालने के लिए आमजन को किसी भी प्रकार की समस्‍या नहीं हो तथा कोरोना वायरस संक्रमण बचाव के लिए बैंकों में सोशियल डिस्‍टेंसिंग बनी रहे इसको ध्‍यान में रखते हुए महिला जनधन खाताधारक, जिनके खातों के अंतिम अंक 0 या 1 है, उन खातों से संबंधित महिलाओं को भुगतान 4 मई सोमवार को किया जाएगा। इसी प्रकार जिन खातों का अंतिम अंक 2 और 3 हैं उनको 5 मई को भुगतान होगा। जिन खातों का अंतिम अंक 4 व 5 है उनको भुगतान 6 मई को होगा। जिनका अंतिम अंक 6 व 7 है उनका भुगतान 8 मई एवं जिन खातों का अंतिम अंक 8 व 9 है उनको भुगतान 11 मई को किया जायेगा। यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि 11 मई के उपरान्‍त उपरोक्‍त खाताधारक अपनी सुविधानुसार किसी बैंकिंग कार्य दिवस में बैंक से अपनी राशि निकाल सकता है।

 

बैंक ग्राहक अपने खाता नंबरों का आखरी अंक देख कर ही बैंक शाखा, बैंक मित्र एवं एटीएम में पैसा निकालने जायें। आगामी दिनों में ग्राहकों से अपेक्षा है कि वह बैंक शाखा, बैंक मित्र एवं एटीएम में अपना कार्य करते हुए अन्‍य ग्राहकों से उचित दूरी बनाकर रखें व अनावश्‍यक भीड. से बचने के लिए डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करें।

----000---- Read More