01-05-2020 Friday

प्रवासी श्रमिकों की जैसलमेर से रवानगी का दौर शुक्रवार को भी बना रहा

1 May, 2020
प्रवासी श्रमिकों की जैसलमेर से रवानगी का दौर शुक्रवार को भी बना रहा

 

जैसलमेर, 1 मई/अन्य राज्यों के प्रवासी श्रमिकों की जैसलमेर से घर वापसी का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। इससे पूर्व बसों को सेनेटाईज किया गया, श्रमिकों को हैण्डवाश का प्रयोग कराया गया, हैण्ड सेनेटाईजर और मॉस्क वितरित किए गए और मेडिकल स्क्रीनिंग की गई। लम्बी दूरी पर जाने वाले प्रवासी श्रमिकों को भोजन कराने के साथ ही रास्ते में खान-पान के लिए भी फूड पैकेट्स दिए गए और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित की गई।

---000--

जिला कलक्टर ने किया पोकरण क्षेत्र का दौरा,

जायजा लेने के बाद कहा - स्थिति नियंत्रण में

जैसलमेर, 01 मई/ जिला कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू तथा प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ कफ्र्यूग्रस्त पोकरण क्षेत्र का दौरा किया और सभी प्रकार की स्थितियों की जानकारी ली।

जिला कलक्टर ने पोकरण में अधिकारियों से चर्चा कर वर्तमान हालातों की जानकारी ली और क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान लॉकडाउन एवं धारा 144 की पालना, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय गतिविधियों, शहरवासियों के लिए रोजमर्रा की जरूरतों से संबंधित सामग्री की डोर टू डोर डिलीवरी, खाद्य सामग्री की घरों तक पहुंच आदि के बारे में फीडबेक लिया।

जिला कलक्टर ने बताया कि पोकरण में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। क्षेत्र से 29 एवं 30 अप्रेल को भिजवाए गए सभी 56 सेम्पल्स की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। अब केवल 22 अप्रेल को भिजवाए गए 111 सेम्पल्स की रिपोर्ट आनी ही शेष है।

उन्होंने बताया कि पोकरण क्षेत्र से अब केवल 4 कोरोना संक्रमित ही जोधपुर में भर्ती हैं और उनके भी शीघ्र ही स्वस्थ होकर लौटने की उम्मीद है। जिला कलक्टर ने बताया कि प्रशासन, पुलिस और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं कार्मिकों की दिन-रात की मेहनत के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। और इन सभी के समन्वित प्रयासों और टीम भावना से किए गए कार्यों का ही नतीजा है कि हालात तेजी से बेहतर होते जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पोकरण के कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों सहित अन्य इलाकों मेें आम जन की जरूरतों से संबंधित सामग्री की नियमित पहुंच और सही दामों पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रयास किए गए हैं और इससे संबंधित व्यवस्थाओं की उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं जिला रसद अधिकारी द्वारा निरन्तर मोनिटरिंग की जाती रही है।

---000---

जैसलमेर - जिला कलक्टर शनिवार को वीसी से करेंगे जिले के हालातों की समीक्षा,

विभिन्न वीसी कक्षों से क्षेत्रवार अधिकारियों से करेंगे चर्चा

जैसलमेर, 01 मई/ कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के उपायों, जरूरतमन्दों को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता, नियमित रूप से खाद्यान्न सामग्री की पहुंच, प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी आदि से संबंधित तमाम सम सामयिक हालातों पर जिला कलक्टर नमित मेहता जिले के प्रमुख अधिकारियों से सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभागीय वीसी कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा करेेंगे।

यह वीसी 2 मई, शनिवार को प्रातः 11 बजे होगी। जिलास्तरीय प्रमुख अधिकारीगण इसमें उपस्थित रहेंगे जबकि अन्य वीसी केन्द्रों पर क्षेत्रवार एवं विभिन्न विभागों के अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

---000---

जैसलमेर - जिला कलक्टर ने पीलिया प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर सर्वे के निर्देश दिए

जैसलमेर, 1 मई/ जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहर में पीलिया की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए प्रभावित क्षेत्रों मेें घर-घर व्यापक सर्वे करने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलक्टर ने बताया कि इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता और नगर परिषद आयुक्त को व्यापक दिशा-निर्देश दिए गए हैंं। इसके अनुसार घर-घर स्वास्थ्य जाँच, पानी के टेंकों व जलस्रोतों के नमूने लेकर जांच कराने तथा हरसंभव उपाय सुनिश्चित करने को कहा गया है।

जिला कलक्टर ने इन अधिकारियों से कहा है कि इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए सभी संभव उपाय सुनिश्चित किए जाएं।

---000---

जैसलमेर मूल के लोगों की घर वापसी के मद्देनज़र कारगर प्रबन्ध सुनिश्चित,

बोर्डर पर ही मेडिकल स्क्रीनिंग और दस्तावेजीकरण होगा,

जैसलमेर, 1 मई/विभिन्न क्षेत्रों से जैसलमेर पहुंचने वाले लोगों की घरवापसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले भर में व्यापक प्रबन्ध सुनिश्चित किए हैं। इनमें कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी प्रकार के ऎहतियाती उपायों को सख्ती से लागू कियाजाएगा। सभी प्रवेश मार्गों पर कड़ी निगरानी की कार्यवाही की गई है।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जैसलमेर मूल के प्रवासियों के अन्य क्षेत्रों से जैसलमेर प्रवेश को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में 6 चैक पोस्ट स्थापित की गई हैं। इसके साथ ही लाठी, रेवन्तसिंह की ढांणी एवं सदर थाना क्षेत्र में चैक पोस्ट कायम की गई है जो 24 घण्टे संचालित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि जैसलमेर आने वाले लोगों  में से हर व्यक्ति की बोर्डर पर ही मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी और स्टांप लगाने के साथ ही बंध पत्र भरवाया जाएगा। इनमें से जिन लोगों में कोरोना से जुड़े हुए लक्षण पाए जाएंगे उन्हें क्वारेंटाईन सेंटर में भेजा जाएगा तथा जिन लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग में किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं पाए जाएंगे उन्हें निर्धारित अवधि तक होम क्वारेंटाईन में रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि जैसलमेर की सीमा में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति से संबंधित रिकार्ड संधारित किया जाएगा और प्रत्येक के मोबाइल में राजकोविड एप डाउनलोड कराया जाएगा ताकि उनके मूवमेंट पर निगाह रखी जा सके।  इनकी निर्धारित टीमों द्वारा इनके घर-घर जाकर जानकारी ली जाएगी और जो लोग होम क्वारेंटाईन की पालना नहीं करते पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

---000---Read More