24-04-2020 Friday

बाल विवाह रोको अभियान के तहत आखातीज से पीपल पूर्णिमा तक बाल विवाह पर जिले में विशेष निगरानी

24 April, 2020
बाल विवाह रोको अभियान के तहत आखातीज से पीपल पूर्णिमा तक बाल विवाह पर जिले में विशेष निगरानी

अब विधिक सेवा प्राधिकरण कर रहा डिजिटल माध्यम से कार्य

       जैसलमेर 24 अप्रेल। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर की ओर से लॉक डाउन के दौरान तालुका विधिक सेवा समिति पोकरण, पैनल अधिवक्तागण एवं पैरा लीगल वॉलियन्टर्स से सम्पर्क करने के लिए डिजिटल माध्यम का उपयोग प्रारंभ कर दिया गया है।

प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री आशुतोष कुमार के निर्देशन में सचिव शरद तंवर द्वारा जिले एवं तालुका पोकरण के सभी पीएलवी एवं पैनल अधिवक्तागण के साथ आज जिला स्तरीय वेब कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें रालसा द्वारा जारी निर्देशों की जानकारियां प्रदान करते हुए बताया गया कि भविष्य में रालसा द्वारा वेबीनार कान्फ्रंेस का आयोजन समय - समय पर किया जाता रहेगा। सचिव ने बताया कि राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के चलते इस समय कार्य करने की पद्धति में बदलाव किया गया है, उन्होंने बताया कि हमें कोविड 19 वायरस से सावधान रहते हुए संक्रमण से बचना है तथा अन्य सभी लोगों को भी इस हेतु जागरूक करना है। कोरोना सकं्रमण से बचने के लिए बार- बार हाथ धोने एवं हाथ न मिलाने की हिदायत का पालना करना जरूरी है। हम सभी को आरोग्य सेतु एप अपने फोन में इंस्टॉल करते हुए लॉक डाउन के नियमों की सख्ती से पालना करनी है।

उन्होंने यह भी बताया कि राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशों की पालना में जैसलमेर जिले में 01 अप्रेल से 30 जून तक बाल विवाह रोको अभियान संचालित किया जा रहा है। आखातीज, पीपल पूर्णिमा एवं अन्य अवसरों पर बाल विवाह होने की संभावनाओं को देखते हुए इस सामाजिक कुप्रथा को रोकने के लिए विशेष निगरानी रखना बेहद जरूरी है। बाल विवाह की शिकायत के लिए कोई भी व्यक्ति हेल्प लाईन नंबर 8306002123 एवं 02992.250411 पर सूचना दे सकता है। बाल विवाह के संबंध में कोई भी सूचना बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी, जिला मजिस्ट्रेट, उपखंड मजिस्ट्रेट, पुलिस प्रशासन, सरपंच, जन प्रतिनिधि या न्यायिक अधिकारी को सूचना दी जा सकती है। उन्होंने सभी पीएलवी एवं अधिवक्तागण से अपील की कि यह एक सामाजिक बुराई है और हमें इसे मिलकर खत्म करने के प्रयास करने होंगे।

----0000---- Read More