22-05-2020 Saturday

जिला कलक्टर ने टिड्डी नियंत्रण योजना की समीक्षा की, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

22 May, 2020
जिला कलक्टर ने टिड्डी नियंत्रण योजना की समीक्षा की, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

जिला कलक्टर ने टिड्डी नियंत्रण योजना की समीक्षा की, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

सूचना तंत्र को सुदृढ़ बनाएं और तात्कालिक कार्यवाही करें - नमित मेहता

जैसलमेर, 22 मई/जिला कलक्टर नमित मेहता ने कृषि एवं टिड्डी नियंत्रण विभागीय अधिकारियों से जैसलमेर जिले में टिड्डी आगमन पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी उपाय सुनिश्चित करने तथा टिड्डियों से संबंधित आगमन की सूचना पाते ही आरंभिक दौर में ही नियंत्रण के सभी उपायों को युद्धस्तर पर काम में लेते हुए सफलता पाने के निर्देश दिए हैं।

जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट वीसी कक्ष में टिड्डी नियंत्रण के संबंध में राज्य स्तर पर आयोजित वीसी के उपरान्त जिला कलक्टर ने टिड्डी नियंत्रण विभाग तथा कृषि विभाग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए यह निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने टिड्डी नियंत्रण के संबंध में मुख्यमंत्री की वीसी में दिए गए निर्देशों की पूरी-पूरी पालना करने के निर्देश दिए और सूचना तंत्र को मजबूत बनाने, टिड्डी नियंत्रण के लिए पर्याप्त संसाधनों के साथ नियंत्रण की कार्यवाही करने, सीमा पार से टिड्डी आगमन से संबंधित सूचनाओं के लिए सीमा सुरक्षा बल से निरन्तर सम्पर्क बनाए रखने आदि के निर्देश दिए।

बैठक में टिड्डी नियंत्रण अधिकारी  राजेश कुमार तथा कृषि उप निदेशक (विस्तार) राधेश्याम नारवाल ने जिले में टिड्डी नियंत्रण से संबंधित गतिविधियों तथा भावी रणनीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इससे पूर्व जिला कलक्टर एवं टिड्डी नियंत्रण व कृषि विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री द्वारा टिड्डी नियंत्रण से संबंधित वीडियो कांफ्रेंस में हिस्सा लिया।

----000---

प्रतिषिद्ध क्षेत्र घोषित फलसूण्ड में दी गई कुछ शिथिलताएं

जैसलमेर, 22 मई/जिला मजिस्ट्रेट (कलक्टर) नमित मेहता ने जिले के फलसूण्ड राजस्व ग्राम मय फलसूण्ड कस्बा क्षेत्र में हाई रिस्क होने से घोषित प्रतिषिद्ध क्षेत्र में कुछ शिथिलताएं देने का आदेश जारी किया है।

आदेश के अनुसार फलसूण्ड क्षेत्र में आवश्यक सेवाओं (किराणा, खाद्य सामग्री, दवाइयां, दूध, सब्जी, रसोई गैस, जनरल स्टोर) की दुकानों के संचालन को कोविड -19 के दिशा निर्देशों की पालना ( चेहरे पर मास्क एवं सामाजिक दूरी रखते हुए) के साथ प्रातः 7 बजे से सायंकाल 7 बजे तक अनुमत किया गया है। इन सेवाओं के लिए किसी भी प्रकार के पास की आवश्यकता नहीं है। इन आवश्यक सेवाओं के लिए आम जन का विचरण अनुज्ञेय होगा। इसके लिए भी किसी भी प्रकार के पास की जरूरत नहीं होगी। यह स्पष्ट किया गया है कि जिले में धारा 144 के तहत जारी निषेधात्मक आदेश पहले की ही तरह सम्पूर्ण जैसलमेर जिले में प्रभावशील रहेगा।

---000---Read More