19-04-2020 Sunday

जिला कलक्टर नमित मेहता ने वीसी से जिले भर के अधिकारियों को दिए ताजा निर्देश धारा 144 और लॉक डाउन के प्रतिबंध पहले की तरह लागू, केवल चुनिन्दा गतिविधियों को ही किया गया है अनुमत, सभी प्रकार की यात्राएं, आवागमन आदि पहले की तरह प्रतिबंधित, फेस मॉस्क लगाना अनिवार्य, इमरजेंसी सेवाएं पहले की तरह बरकरार

20 April, 2020
जिला कलक्टर नमित मेहता ने वीसी से जिले भर के अधिकारियों को दिए ताजा निर्देश  धारा 144 और लॉक डाउन के प्रतिबंध पहले की तरह लागू,  केवल चुनिन्दा गतिविधियों को ही किया गया है अनुमत,  सभी प्रकार की यात्राएं, आवागमन आदि पहले की तरह प्रतिबंधित,  फेस मॉस्क लगाना अनिवार्य,  इमरजेंसी सेवाएं पहले की तरह बरकरार

जैसलमेर,19 अपे्रल/जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना महामारी एवं लॉकडाउन के मद्देनज़र रविवार को डीओआईटी वीसी रूम से जिले भर के अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर के साथ वीसी रूम में जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार,  मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने मोडिफाइड लॉक डाउन के मद्देनज़र 20 अपे्रेल से होने वाले परिवर्तन के मद्देनज़र राजकाज संचालन एवं आवश्यक सेवाओं के निर्बाध संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त निर्देशों, प्रक्रियाओं आदि पर विस्तार से जानकारी दी और महत्वपूर्ण आवश्यक सेवाओं के लिए जरूरी पास जारी करने आदि प्रक्रिया के बारे में बताया। जिला कलक्टर ने सरकार के आदेश के अनुसार राजकीय विभागों में कामकाज की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया।

इसमें बताया गया कि धारा 144 पहले की तरह जिले भर में लागू रहेगी और इसकी कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाएगी। लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा लेकिन सरकारी सेवाओं और इमरजेंसी कार्यों, अस्पताल आने-जाने और अत्यावश्यक ड्यूटी निभाने वालों के साथ ही अत्यन्त आवश्यक कार्य के लिए बाहर निकलने वालों के लिए फेस मॉस्क अनिवार्य है। शराब, गुटका, तम्बाकू आदि का विक्रय प्रतिबंधित हैं तथा सार्वजनिक स्थलों पर थूंकने पर पाबन्दी है। लोगों से कहा गया है कि वे घरों में ही रहें, बाहर न निकलें तथा लॉक डाउन के तमाम प्रतिबंधों का पालन करें।

जिला कलक्टर ने राज्य सरकार के निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और स्पष्ट किया कि लॉक डाउन पहले की तरह जारी रहेगा लेकिन कुछ जरूरी और चुनिन्दा गतिविधियों को ही अनुमत किया गया है। इनमें इमरजेंसी सेवाएं, खाद्यान्न परिवहन एवं विक्रय, कृषि, डेयरी व पशुपालन गतिविधियां, बिजली-पानी, सड़क, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, नगरीय क्षेत्र से बाहर चिह्नित औद्योगिक गतिविधियाें को अनुमत किया गया है।

वीसी में बताया गया कि बस, रेल, हवाई सेवाएं और यात्री वाहनों से आवागमन, यात्रियों और लोगों का मूवमेेंट पूरी तरह बंद रहेगा। गुड्स मूवमेंट, आवश्यक सामान परिवहन करने वाले ट्रकों का आवागमन पहले की तरह जारी रहेगा। बैंक, एटीएम शुरू रहेंगे। शिक्षण संस्थाएं बंद रहेंगी। सामाजिक, राजनैतिक और सामूहिक भीड़-भाड़ वाले आयोजन पूरी तरह प्रतिबंधित हैं। टेैक्सी, कैब सिनेमा हॉल, जिम्नेजियम, मॉल आदि सभी बंद रहेेंगे।

वीसी में यह अवगत कराया गया कि सरकारी कार्यालयों का संचालन न्यूनतम स्टाफ के साथ किया जाएगा। सभी कार्यालयों को सेनेटाईज कर विसंक्रमित किया जाएगा और कार्यालयकर्मियों को सोशल डिस्टेंस की पालना अनिवार्य रूप से करनी होगी।

जिला कलक्टर ने सभी विभागों और सेवाओं से संबंधित दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी अधिकारियों को दी। इस दौरान अत्यन्त आवश्यक सेवाओं के लिए ई पासेस की सुविधा व प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। जिला कलक्टर ने धारा 144 और लॉक डाउन के तमाम प्रतिबंधों को जिले में कड़ाई से लागू करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सांकड़ा, सम और जैसलमेर पंचायत समितियों के वीसी कक्षों में विभिन्न अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इनमें अतिरिक्त आयुक्त (उप निवेशन) दुर्गेश बिस्सा, उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, तहसीलदार, विकास अधिकारी, पोकरण नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी, जलदाय, बिजली, सार्वजनिक निर्माण विभागों के अधीक्षण अभियन्ताओं, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक निदेशक (सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता), पशुपालन, कृषि एवं महिला एवं बाल विकास विभागीय उप निदेशक, रीको प्रबन्धक आदि ने हिस्सा लिया।

---000--- Read More

 

मोडिफाइड लॉक डाउन की सम्पूर्ण गाइडलाइन new.png